कामवासना

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Re: कामवासना

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इनमें दिन रात ऐसे ही झमेले हैं । इसलिये अभी भी समय है । दरअसल ये वो मार्ग है । जिस पर जाना तो आसान है । पर लौटने का कोई विकल्प ही नहीं है ।
हद हो गयी । जैसे उल्टा । जासूस किसी रहस्य को खोजने चला । और खुद रहस्य में फ़ँस गया । लेखक कहानी लिखने चला । और खुद कहानी हो गया । वह तो अपने मन में हीरोगीरी जैसा ख्याल करते हुये इसका एक एक तार जोङकर शान से इस उलझी गुत्थी को हल करने वाला था । और उसे लगता था । सब चकित से होकर उसको पूरा पूरा सहयोग करेंगे । पर यहाँ वह उल्टा जैसे भूल भुलैया में फ़ँस गया था । कहावत ही उलट गयी । खरबूजा छुरी पर गिरे । या छुरी खरबूजे पर । कटेगा खरबूजा ही । लेकिन यहाँ तो खरबूजा ही छुरी को काटने पर जैसे आमादा था ।
उसने मोबायल में समय देखा । रात के दस बजना चाहते थे । नीचे घर में शान्ति थी । पर हल्की हल्की टी वी चलने की आवाज आ रही थी । कुछ सोचता हुआ वह नीचे उतर आया ।

रात लगभग आधी होने वाली थी । पर वह अभी तक छत पर ही था । इस घर में उसका आज दूसरा दिन था । और वह कुछ कुछ तार मिलाने में कामयाब सा हुआ था । कल दिन में वह अधिकतर पदमा को वाच करता रहा था । लेकिन कोई खास कामयाबी हासिल न हुयी थी । सिवाय इसके । वह एक बेहद सुन्दर सलीकेदार कुशल गृहणी थी । बस उसमें एक बात वाकई अलग थी । उन्मुक्त सौन्दर्य युक्त उन्मुक्त यौवन । वह आम औरतों की तरह किसी जवान लङके पुरुष के सामने होने पर बार बार अपने सीने को ढांकने की बे फ़ालतू दिखावा कोशिश नहीं करती थी । या इसके उलट उसमें अनुराग दिखाते हुये बगलों को खुजाना । स्तनों को उभारना । जांघ नितम्बों को खुजाना । योनि के समीप खुजाना । जैसी क्रियायें भी नहीं करती थी । जो काम से अतृप्त औरत के खास लक्षण होते हैं । और ठीक इसके विपरीत किसी के प्रति कोई चाहत प्रदर्शन करते हुये अर्धनग्न स्तनों की झलक दिखा कर काम संकेत देना भी उसका आम लङकियों स्त्रियों जैसा स्वभाव नहीं था । वह जैसी स्थिति में होती थी । बस होती थी । वह न कभी कुछ अलग से दिखाती थी । न कुछ छिपाती थी । सहज सामान्य । जैसी है । है । लचकती मचकती हरी भरी फ़ूलों की डाली । अनछुआ सा नैसर्गिक सौन्दर्य ।
उसको इस तरह जानना । देखने में ये सामान्य अनावश्यक सी बात लगती है । पर किसी का स्वभाव चरित्र ज्ञात हो जाने पर उसे आगे जानना आसान हो जाता है । और वह यही तो जानने आया था ।

इसके साथ साथ आज दिन में उसकी एक पहेली और भी हल हुयी थी । जब वह गली के आगे चौराहे से सिगरेट खरीदने गया था । उसने एक सिगरेट सुलगायी थी । और मनोज के घर के ठीक सामने खङा था । जब उसकी निगाह गली के अन्तिम छोर तक गयी । अन्तिम छोर पर गली बन्द थी । यह देखते ही उसके दिमाग को एक झटका सा लगा । स्वतः ही उसकी निगाह मनोज के घर पर ऊपर से नीचे तक गयी । उस घर की बनाबट आम घरों की अपेक्षा किसी गोदाम जैसी थी । और वह हर तरफ़ से बन्द सा मालूम होता था ।
- बन्द गली । उसे भूतकाल से आते मनोज के शब्द सुनाई दिये - बन्द घर । जमीन के नीचे । अंधेरा बन्द कमरा ।
- हा हा हा । तभी उसके दिमाग में भूतकाल में जोगी बोला - बन्द गली । बन्द घर । जमीन के नीचे । अंधेरा बन्द कमरा । हा हा हा । एकदम सही पता ।
- बन्द गली । बन्द घर तो हुआ । उसने सोचा - अब जमीन के नीचे । अंधेरा बन्द कमरा । लेकिन कहाँ है वो कमरा ? अंधेरा बन्द कमरा । जमीन के नीचे । इसका सीधा सा मतलब था । मनोज के घर में कोई तल घर होना चाहिये ।
अब ये एक और नयी मुसीबत थी । ये रहस्यमय पता सीधा उसी अण्डर ग्राउण्ड रूम की ओर इशारा कर रहा था । लेकिन वह नया आदमी सीधा सीधा किसी से उसके घर के तल घर के बारे में कैसे पूछता । उस पर साले ये सब आदमी कम कार्टून ज्यादा थे । और वह रहस्यमय औरत ? साली यही नहीं समझ में आता । औरत है कि कोई जिन्दा चुङैल भूतनी है । अप्सरा है । यक्षिणी है । या कोई देवी वेवी है ? क्या है ?
लगता है । ये रहस्यमय परिवार छत पर अक्सर बैठने का खास शौकीन था । छत पर एक बङा तखत कुछ कुर्सियाँ और लम्बी लम्बी दो बैंचे पङी हुयी थी । वह एक बैंच पर साइड के हत्थे से कोहनी टिकाये अधलेटा सा यही सब सोच रहा था । उसकी उँगलियों में जलती हुयी सिगरेट फ़ँसी हुयी थी । जिससे निकलकर धुँयें की लकीर ऊपर को जा रही थी । स्ट्रीट लाइट के पोल पर जलती मरकरी टयूब का हल्का प्रकाश छत पर फ़ैला हुआ था । उसकी कलाई घङी की दोनों सुईयाँ बारह नम्बर पर आकर ठहर गयी थी । छोटी सुई बङी से कसकर चिपकी हुयी थी । और बङी ने उसे ताकत से नीचे दबा कर भींच लिया था । सेकेंड की सुई छटपटाती सी बैचेन चक्कर लगा रही थी ।

एक अजीव सी बैचेन टेंशन महसूस करते हुये उसने सिगरेट को मुँह से लगाकर कश लेना ही चाहा था कि अचानक वह चौंक गया । पदमा ऊपर आ रही थी । जीने पर उसके पैरों की आहट तो नहीं थी । लेकिन उसके पैरों में बजती पायल की मधुर छन छन वह आराम से सुन रहा था ।
उसका दिल अजीव से भय से तेजी से धक धक करने लगा । क्या माजरा था ? और कुछ ही पलों में उसके छक्के ही छूट गये । वह अकेली ही ऊपर आयी थी । और बङी शालीनता सलीके से उसके सामने दूसरी बैंच पर बैठ गयी । बङी अजीव और खास औरत थी । क्या खाम खां ही मरवायेगी उसे । रात के बारह बजे यूँ उसके पास आने का दूसरा कोई परिणाम हो ही नहीं सकता था ।
- वास्तव में जवानी ऐसी ही होती है । वह मादक अंगङाई लेकर बोली - रातों को नींद न आये । करवटें बदलो । तकिया दबाओ । आप ही आप उलट पुलट कर बिस्तर सिकोङ डालो ।..तुम्हारे साथ भी ऐसा होता होगा..ना । है ना । अकेले में नग्न लेटना । नग्न घूमना । होता है ना ।
वह जवानी के लक्षण बता रही थी । और उसे अपनी जिन्दगानी ही खतरे में महसूस हो रही थी । ये औरत वास्तव में खतरनाक थी । उसका पति देवर कोई आ जाये । फ़िर क्या होगा ? कोई भी सोच सकता है ।
- लेकिन..। वह फ़िर से सामान्य स्वर में बोली - ऐसा सबके साथ हो । ऐसा भी नहीं । वो दोनों भाई किसी थके घोङे के समान घोङे बेच कर सो रहे हैं । प्रेमियों की निशा नशीली हो उठी है । रजनी खुल कर बाँहें फ़ैलाये खङी है । चाँदनी चाँद को निहार रही है । सब कुछ कैसा मदहोश करने वाला नशीला नशीला है..है ना ।
अब क्या समझता वह इसको । सौभाग्य या दुर्भाग्य ? शायद दोनों । प्रयोग परीक्षण के लिये जैसे समय जिस माहौल और जिस प्रयोग वस्तु की आवश्यकता थी । वह खुद उसके पास चलकर आयी थी । और उसका रुख भी पूर्ण सकारात्मक था । क्या था इस रहस्यमय औरत के मन में ? वह कैसे जान पाता ।
- काऽऽम..सेक्सऽऽ । वह ऐसे धीमे मगर झंकृत कम्पित स्वर में बोली कि उसे दक्षिण की दिवंगत सेक्स सिम्बल अभिनेत्री सिल्क स्मिता के बोलने की स्टायल याद हो आयी - सिर्फ़ सेक्स । हाँ नितिन..बस तुम गौर से देखो । तो इस सृष्टि में काम.. सेक्स ही नजर आयेगा । हर स्त्री पुरुष के मन दिलोदिमाग में बस हर क्षण काम तरंगे ही दौङती रहती हैं । वो देखो । उसने दूर क्षितिज की ओर नाजुक उंगली से इशारा किया - ये जमीन आसमान से मिलने को सदैव आतुर रहती है । हमेशा अतृप्त । क्योंकि ये कभी उससे पूर्णतयाः मिल नहीं पाती । इसका पूर्ण सम्भोग कभी हो ही नहीं पाता । जबकि यहाँ से ऐसा लग रहा है कि ये दोनों हमेशा काम रत हैं । लेकिन इसकी निकटतम सच्चाई यही है कि इन दोनों में उतनी ही दूरी है । जितनी दूरी इनमें है । यहाँ से एक दूसरे में समाये आलिंगन वद्ध नजर आते । पर ज्यों ज्यों पास जाओ । इनका फ़ासला पता लगता है । लेकिन वहाँ से आगे फ़िर देखने पर यही लगता है कि वह आगे पूर्ण सम्भोग रत है । किसी मृग मरीचिका जैसा । दिखता कुछ और । सच्चाई कुछ और । है ना ।
अचानक उसने अपने सीने के पास मैक्सी को इस तरह हिलाया । जैसे कोई कीङा उसके अन्दर घुस गया हो । और फ़िर दोनों स्तनों को थामकर हिलाते हुये मानों मैक्सी को एडजस्ट किया । और फ़िर बेहद शालीनता से ऐसे बैठ गयी । जैसे एक बेहद संस्कारी और सुशीला औरत हो । और वह वेवश था । इसको देखने सुनने के सिवाय शायद कुछ नहीं कर सकता था ।

लेकिन यहीं बस नहीं । वह किसी एक्सपर्ट काम शिक्षिका की भांति मधुरता से प्रेम पूर्ण स्वर में बोली - ऐसे ही नदियों को देखो । वे समुद्र से मिलने को निरंतर दौङ रही है । उनकी ये प्यासी दौङ कभी खत्म होती है क्या ? हमेशा अतृप्त । प्रथ्वी को देखो । ये कितने ही बीजों का निरंतर गर्भाधान कराती है । ये कभी तृप्त हुयी क्या ? चकोर कभी चाँद से तृप्त हुआ क्या ? ये बेले लतायें हमेशा ही वृक्षों से लिपटी रहती हैं । कभी तृप्त हुयी क्या ? ये भंवरे हमेशा कलियों का रस लेते हैं । क्यों नहीं कभी तृप्त हो जाते । पशु कुत्ते अपनी मादा को सूंघते हुये उसके पीछे घूमते हैं । सांड गायों के पीछे घूमते हैं । बन्दर काम के इतने भूखे हैं । कभी भी । कहीं भी । सबके सामने ही सेक्स कर लेते हैं । वे कभी तृप्त हो जाते हैं क्या ?
- माय गाड ! प्लीज । पदमा जी प्लीज । एनफ़ । वह घबराकर बोला - आप रुक जाईये प्लीज । हम किसी और सबजेक्ट पर बात नहीं कर सकते क्या ?
- इसीलिये तो मैं कहती हूँ । वह मधुर घण्टियों के समान धीमे स्वर में हँसती हुयी बोली - कमाल की कहानी लिखी है । इस कहानी के लेखक ने ।.. कहानी जो उसने शुरू की । उसे कैसे कोई और खत्म कर सकता है ? न कहानी तुमसे पढते बन रही है । और न ही छोङते ।
चलो बदलती हूँ सबजेक्ट । फ़िर वह जलती मरकरी टयूब को देखती हुयी बोली - तनहाईयों से घिर गयी हूँ मैं । वो जो कभी हसरत बन कर जागी थी मेरे दिल में । आज मेरे पैरों की जंजीर बन गयी है । दुनियाँ से बिलकुल अलग हो गयी हूँ मैं । जब प्रथम भेंट हुयी उनसे तो । मेरे तन मन में प्यारी सी अनुभूति हुयी । उनकी आँखों में देखने की हिम्मत नहीं थी मुझ में । फ़िर भी उन्हें जी भर के देखना चाहती थी । वो मन्द मन्द मुस्कराते हुये बातें करते । और लगातार देखते रहे मुझे । पर मैं संकोच वश उन्हें कोई जबाब न दे पाती । उस पल मुझे लगा ऐसे कि वो मुझे बहुत पसन्द करते हैं । उस दिन के बाद उनसे रोज होने लगी बातें । इन बातों को सुनकर उनके प्रति लगाव बहुत गहरा हो गया है । लेकिन वक्त ने सब कुछ उलट कर रख दिया है । अब घिर गयी हूँ मैं एक अजीब सी उदासी से । शायद वो भी घिर गये हों तन्हाईयों से । और भर गयी हो रोम रोम में उनके उदासी । फ़िर भी मन में ये आस है कि । कभी दुख के बादल छटेंगे और होगा खुशहाल सवेरा ।
कभी दुख के बादल छटेंगे और होगा खुशहाल सवेरा । खुशहाल सवेरा ? अचानक उसकी मृगनयनी आँखों में आँसुओं के मोती से झिलमिला उठे - मुझे कविता वगैरह लिखना नहीं आता । बस ये राजीव जी के प्रति मेरे दिली भाव भर थे । जो स्वतः मेरे ह्रदय से निकले थे । लेकिन अब मैं तुमसे एक सरल सा प्रश्न पूछती हूँ । ये सब जानने के बाद बताओ कि - क्या मैं वाकई राजीव जी से बहुत प्यार करती थी या हूँ ?
- निसंदेह । वह बिना कुछ सोचे झटके से बोला - बहुत प्यार । गहरा प्यार । अमर प्यार ।
- गलत । टोटल गलत । वह भावहीन स्वर में बोली - मुझे लगता है । तुम बिलकुल ही मूर्ख हो । सच तो ये है कि मैं राजीव जी को कोई प्यार ही नहीं करती । दरअसल में तो मैं प्यार का मतलब तक नहीं जानती । प्यार किस चिङिया का नाम होता है ? ये भी मुझे दूर दूर तक नहीं पता । क्योंकि..क्योंकि..व� �� सुबकने लगी ।
नितिन के दिमाग में जैसे विस्फ़ोट हुआ । उसका समस्त वजूद हिलकर रह गया ।
- इसीलिये मैं फ़िर कहती हूँ । वह संभल कर दोबारा बोली - तुम मेरा यकीन करो । कमाल की कहानी लिखी है । इस कहानी के लेखक ने ।.. कहानी जो उसने शुरू की । उसे कैसे कोई और खत्म कर सकता है ? इसीलिये न कहानी तुमसे पढते बन रही है । और न ही छोङते ।
कांटा....शीतल का समर्पण....खूनी सुन्दरी

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Re: कामवासना

Post by 007 »

किसी सुन्दरी के नीले आंचल पर टंके चमकते झिलमिलाते तारों से भरा आसमान भी जैसे यकायक उदास हो चला था । रात में सफ़र करने वाले बगुला पक्षियों की कतार आकाश में उङती हुयी दूर किसी अनजान यात्रा पर जा रही थी । उन दोनों के बीच एक अजीव सी खामोशी छा गयी थी । चुप चुप सी वह जैसे शून्य 0 में देख रही थी ।
क्या है ये औरत ? आखिर उसने सोचा - कोई माया । कोई अनसुलझा बङा रहस्य ? कोई तिलिस्म ।
पर अभी वह अपने ही इस विचार को बल देता कि तभी उसके कानों में भूतकाल भयंकर अट्टाहास करता हुआ बोला - ये कहानी है । सौन्दर्य के तिरस्कार की । चाहत के अपमान की । प्यार के निरादर की । जजबातों पर कुठाराघात की । वह कहता है । मैं माया हूँ । स्त्री माया है । उसका सौन्दर्य मायाजाल है । और ये कहानी बस यही तो है । पर..पर मैं उसको साबित करना चाहती हूँ - मैं माया नहीं हूँ । मैं अभी यही तो साबित कर रही थी । तेरे द्वारा । पर तू फ़ेल हो गया । और तूने मुझे भी फ़ेल करवा दिया । राजीव फ़िर जीत गया । क्योंकि .. वह भयानक स्वर में बोली - क्योंकि तू..तू फ़ँस गया ना । मेरे मायाजाल में । क्योंकि तू..तू फ़ँस गया ना । मेरे मायाजाल में । क्योंकि तू..तू फ़ँस गया ना । मेरे मायाजाल में ।
वह कहता है । मैं माया हूँ । स्त्री माया है ।.. मैं माया हूँ । स्त्री माया है । उसका सौन्दर्य मायाजाल है । पर..पर मैं उसको साबित करना चाहती हूँ - मैं माया नहीं हूँ । पर तू फ़ेल हो गया । तू फ़ेल हो गया । क्योंकि .. क्योंकि तू..तू फ़ँस गया ना । मेरे मायाजाल में ।.. मैं राजीव जी को प्यार करती थी ।.. गलत । टोटल गलत । मुझे लगता है । तुम बिलकुल मूर्ख हो । ..तुम बिलकुल मूर्ख हो ।.. गलत । टोटल गलत । सच तो ये है कि मैं राजीव जी को कोई प्यार ही नहीं करती । ..तुम बिलकुल मूर्ख हो । .. मैं राजीव जी को प्यार करती थी ।.. सच तो ये है कि मैं राजीव जी को कोई प्यार ही नहीं करती ।.. दरअसल में तो मैं प्यार का मतलब तक नहीं जानती । ।.. दरअसल में तो मैं प्यार का मतलब तक नहीं जानती । प्यार किस चिङिया का नाम होता है ? प्यार किस चिङिया का नाम होता है ? ये भी मुझे दूर दूर तक नहीं पता । क्योंकि..क्योंकि.. ?
यकायक उसे तेज चक्कर से आने लगे । उसका सिर तेजी से घूम रहा था । ये परस्पर विरोधाभासी वाक्य उसके दिमाग में गूँजते हुये रह रह कर बार बार भयानक राक्षसी अट्टाहास कर रहे थे ।
बार बार उसके दिमाग में विस्फ़ोट हो रहे थे । उसके दिमाग में सैकङों नंग धङंग प्रेत प्रेतनियाँ समूह के समूह प्रकट हो गये थे । एक भयंकर प्रेतक कोलाहल से उसका दिमाग फ़टा जा रहा था ।
और फ़िर अगले कुछ ही क्षणों में उसे अपनी जिन्दगी की भयानक भूल का पहली बार अहसास हुआ । वह भूल जो उसने इस घर में रह कर की थी । - हा हा हा । तभी उसके दिमाग में भूतकाल का जोगी अट्टाहास करता हुआ बोला - बन्द गली । बन्द घर । जमीन के नीचे । अंधेरा बन्द कमरा । हा हा हा । एकदम सही पता । वह किसी भयंकर मायाजाल में फ़ँस चुका था ।
अचानक उसकी सुन्दर आँखों में भूखी खूँखार बिल्ली जैसी भयानक चमक पैदा हुयी । उसके रेशमी बाल उलझे और रूखे हो उठे । उसका मोहिनी चेहरा किसी घिनौनी चुङैल के समान बदसूरत हो उठा । वह हूँऽऽ..हूँऽऽ करती हुयी मुँह से फ़ुफ़कारने लगी । उसका सीना तेजी से ऊपर नीचे हो रहा था ।
- इसीलियेऽ तोऽऽ मैं कहतीऽऽ हूँ । वह दाँत पीस कर किटकिटाते हुये रुक रुक कर बोली - कमाल की.. कहानी लिखी है । इस कहानी के.. लेखक ने ।.. कहानीऽऽ जो उसने शुरू कीऽऽ । उसे कैसे.. कोई और कैसे खत्म कर सकता है ? कहानीऽ जो न तुझसे पढते बन रही है । और न छोङते ।
फ़िर यकायक उसके दिमाग ने काम करना बन्द कर दिया । उसे पदमा के शब्द सुनाई नहीं दे रहे थे । उसका दिमाग फ़टने सा लगा । फ़िर वह लहरा कर बैंच से नीचे गिरा । और अचेत हो गया । उसकी चेतना गहन अंधकार में खोती चली गयी । एक प्रगाढ बेहोशी उस पर छाती चली गयी ।
- आओ मेरे साथ । तभी वह बेहद प्यार से उसका हाथ पकङ कर बोली - चलो । मैं तुम्हें वहाँ ले चलती हूँ । जहाँ जाने के लिये तुम बैचेन हो । बेकरार हो । जिसकी खोज में तुम आये हो ।
मंत्रमुग्ध सा वह उसके साथ ही चलने लगा । पदमा ने उसके गले में हाथ डाल दिया । और बिलकुल उससे सटी
हुयी ही चल रही थी । उसके उन्नत कसे उरोज और मादक बदन उसके शरीर का स्पर्श कर रहे थे । उसके बृह्मचर्य शरीर में काम तरंगों का तेज करेंट सा दौङ रहा था । शीत ज्वर जैसी भयानक ठंडक महसूस करते हुये उसका समूचा बदन थरथर कांप रहा था । वह नशे में धुत किसी शराबी के समान डगमगाते हुये उसके सहारे से चला जा रहा था ।
- ये वस्त्रों का चलन । वह काली अलंकारिक डिजायन वाली पारदर्शी मैक्सी नीचे खिसकाती हुयी बोली - अव्वल दर्जे के मूर्खों ने चलाया है । सोचो । सोचो । यदि सभी...सभी लोग.. स्त्री पुरुष बच्चे बिना वस्त्र होते । तो ये संसार कैसा सुन्दर प्रतीत होता । सभी एक से । कोई भेदभाव नहीं । सभी खुले खुले । कोई छिपाव नहीं । हर स्त्री पुरुष का शरीर ही खुद सबसे बेहतरीन वस्त्र है । ईश्वर की श्रेष्ठतम रचना । फ़िर इसको वस्त्र से आवरित करना उसका अपमान नहीं क्या ? इसीलिये तो मनुष्य दुख में हैं । वह सदा ही दुखी रहता है । उसने तरह तरह की इच्छाओं के रंग बिरंगे सुन्दर असुन्दर हल्के भारी हजारों लाखों वस्त्रों का बोझा सा लाद रखा है । धन का वस्त्र । शक्ति का वस्त्र । यश का वस्त्र । प्रतिष्ठा का वस्त्र । लोभ का । लालच का । मोह का । मान का । अपमान का । स्वर्ग का । नरक का । जन्म का । मरण का । वस्त्र ही वस्त्र । ये मेरा वस्त्र । ये तेरा वस्त्र ।
- ह हाँ.. हाँ हाँ पदमा जी । वह प्रभावित होकर बोला - तुम ठीक कहती हो । पदमा तुम ठीक कहती हो । हर आदमी बनाबटी झूठ में जीता है । सिर्फ़ तुम सच हो । तुम सच का पूर्ण सौन्दर्य हो ।
- तो फ़िर । उसने मादकता से होंठ काटा । और झंकृत कम्पित बहुत ही धीमे स्वर में मधुर घुंघरू से छनकाती हुयी बोली - उतार क्यों नहीं देते ये झूठे वस्त्र । झूठ को उतार फ़ेंको । और सच को प्रकट होने दो । सच जो हमेशा नंगा होता है । बिना चस्त्र । बिना आवरण । ज्यों का त्यों ।
किसी आज्ञाकारी बालक की भांति वह सम्मोहित सा वस्त्र उतारने लगा । एक । एक । एक करके ।

किसी प्याज को छीलने की भांति । ज्यों ज्यों नितिन के वस्त्र उतर रहे थे । उसकी चमकती लाल बिल्लौरी आँखों में चमक तेज हो रही थी । उसके शरीर में रोमांच सा भर उठा था । उसकी सुडौल छातियाँ तन उठी थी । उसके अन्दर एक ज्वाला सी जल उठी थी । फ़िर वह एक एक शब्द को काटती भींचती हुयी सी बोली - हाँ नितिन..किसी प्याज को छीलने की भांति.. देखो । पहले उसका अनुपयोगी छिलका उतर जाता है । फ़िर एक मोटी परत । फ़िर एक बहुत झीनी परत । फ़िर पहले से कम मोटी । फ़िर एक झीनी । फ़िर स्थूल परत । फ़िर सूक्ष्म परत । परत दर परत । और अन्त में कुछ नहीं । हाँ कुछ भी तो नहीं । शून्य 0 । सिर्फ़ शून्य 0 ।
और तब बचते हैं । सिर्फ़ एक स्त्री । और सिर्फ़ एक पुरुष । एक दूसरे को प्यासे अतृप्त देखते हुये । सदियों से । युगों से । आदि सृष्टि से । कामातुर । प्रेमातुर । एक दूसरे में समाने को तत्पर । चेतन और प्रकृति । तुम । वह उसके कटि भाग पर प्यासी निगाह डालती हुयी बोली - तुम चेतन रूप 1 हो । और मैं प्रकृति रूपा शून्य 0 । शून्य 0 । उसने मादकता से बहुत धीमे मधुर स्वर में उँगली से नीचे इशारा करते हुये कहा - तुम देख रहे हो ना - शून्य 0 । 1 और शून्य 0 । बस ये दो ही तो हैं । इसके सिवा और कुछ भी तो नहीं है । 2 3 4 5 6 7 8 9 इनका अपना कोई अस्तित्व नहीं । ये तो उसी 1 का योग होना मात्र ही है । 1 जो तुम हो । 0 जो मैं हूँ । बोलो..नितिन । बोलो । मैं गलत कह रही हूँ ?
- नहीं.कभी नहीं । वह उसको बेहद प्यासी निगाहों से देखता हुआ बोला - तुम सच ही कहती हो । तुम्हारी प्रत्येक बात नंगा सच है । तुम सच की सुन्दर मूरत हो ।
- आऽऽह..। वह तङपती हुयी सी दोनों स्तनों को थाम कर बोली - मैं प्यासी हूँ ।..और और शायद तुम भी । लेकिन नहीं । नहीं आदम । मेरे सदा प्रियतम । तुम ये वर्जित काम फ़ल मत खाना । क्योंकि..क्योंकि ये पाप है । वासना है । कामवासना है । ये पतन का द्वार है । आरम्भ है । स्त्री नरक का द्वार है ।..गाड ने..हमें मना किया है ना । हाँ आदम । भगवान ने मुझे भी कहा - हव्वा ! तू ये फ़ल मत खाना । कभी मत खाना ।

पर क्यों..क्यों ? वह एक अनजानी आग में जलता हुआ सा वासना युक्त थरथराते स्वर में बोला - क्यों है ये सुन्दर मिलन पाप ? ये पाप है पदमा । तो फ़िर इस पाप को करने की इतनी तीवृ इच्छा क्यों ? ये पाप पुण्य से अच्छा क्यों लगता है ? ये पाप.. पाप नहीं । पुण्य है । दो युगों से तरसती प्यासी रूहों का मधुर मिलन.. कभी पाप नहीं हो सकता । भगवान झूठ बोलता है । वह हमें बहकाना चाहता है । वह नहीं चाहता । आदम हव्वा का मधुर मिलन । मधुर मिलन ।
- आऽऽह ! वह चेहरे को मसलने लगी - मैं प्यासी हूँ ।
- मुझे परवाह नहीं । नितिन उसके सुन्दर प्यासे अंगों को प्यास से देखता हुआ बोला - मुझे चिन्ता नहीं । पाप की । पुण्य की । दण्ड की । पुरस्कार की । स्वर्ग की । नरक की ।..और..और किसी भगवान की भी ।
- तो..तो फ़िर भूल जाओ । वह बाँहें फ़ैलाकर बोली - कि मैं कौन हूँ । तुम कौन हो । जो होता है । होने दो । वह स्वयं होगा । उसको रोकना मत । और .और उसको करना भी मत । ये सुर संगीत खुद बनता है । फ़िर खुद बजता है । इसके गीत राग खुद पैदा होते हैं । मधुर स्वरों से सजे आनन्द गीत । क्योंकि..क्योंकि वही तो सच है । .. प्यास .. प्यास .. तृप्त .. अतृप्त .. तृप्त..अतृप्त ।
ये शब्द किसी स्वयं होती प्रति ध्वनि के समान उस जगह गूँज रहे थे । वह शून्य 0 हो चला था । अब उसे बस शून्य 0 नजर आ रहा था । शून्य 0 । गोल गोल शून्य 0 । खाली विशाल शून्य 0 । वह इसी शून्य 0 में खो जाना चाहता था । डूब जाना चाहता था । शून्य 0 । सिर्फ़ शून्य 0 ।
वह पूर्ण रूप से होशोहवास खो चुका था । फ़िर वह उस पर भूखे शेर की भांति झपटा । वह भयभीत हिरनी सी भागी । वह बकरी की भांति मंऽऽमंअं एंऽऽ चिल्लाई । वह बकरे सा मोटे स्वर में मुंऽ अंऽ आंऽ आँऽऽ मिमियाया । वह घोङी की भांति उछली । वह घोङे की भांति उठा । वह सहमी चिङिया सी उङी । वह बाज की भांति लपका । वह डरी गाय सी रम्भाई । वह बेकाबू पागल सांड सा दौङा । आखिर वह हार गयी । भय से थरथर कांपने लगी । लेकिन उसने पूर्ण क्रूरता से उसे दबोच लिया ।
- आऽह..नहीं..। उसने विनती की - मर जाऊँगी मैं । छोङ दो मुझे । दया करो आदम । कुछ तो दया करो ।
शून्य 0 । गोल गोल शून्य 0 । खाली विशाल शून्य 0 । वह इसी शून्य 0 में खो जाना चाहता था । डूब जाना चाहता था । शून्य 0 । सिर्फ़ शून्य 0 ।
- आऽऽई..ऊऽऽमाँ..ऐसे बेसबर न हो ।...मैं नाजुक हूँ । कांच की हूँ । कली हूँ ।..उईऽऽ..नहींऽऽ आदम..ये क्या कर रहे होऽ तुम ।..धीरे धीरेऽऽ..बहुत..धीरे..� �ेङो इन सुर तारों को..आऽऽऽऊ आऽह..बहुत दर्द..हो रहा है । नहीं आदम..रहने दो ना ।..मै हव्वा हूँ । तुम्हारी प्यारी हव्वा । सुन्दर हव्वा । फ़िर क्यों निर्दय होते है..आऽऽई.. री माँ ..मर गई.उफ़...बस अब रहने दो ना..। ओऽऽ माँ..नहीं ।..सच्ची आदम ..मर जाऊँगी मैं ..। आऽऽऽ ऽऽईऽऽ ऽईऽ ऽऽऽ ..
कांटा....शीतल का समर्पण....खूनी सुन्दरी

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Re: कामवासना

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अचानक ही हङबङा कर उसने आँखें खोल दी । धूप की तेज तपिश से उसे गर्मी सी लग रही थी । वह पसीने में नहाया हुआ था । और बैचेन हो रहा था । उसने घङी में समय देखा । सुबह के दस बजने वाले थे । और वह उसी तरह उस आदमकद बैंच पर लेटा हुआ था । और अब होश में आया था । इसका साफ़ मतलब था । वह रात भर यहीं पङा रहा था । लेकिन क्यों ?
रात में क्या हुआ था ? उसने अपनी स्मृति को एकत्र करते हुये फ़िर से पीछे की यात्रा की । रात बारह बजे । जब वह नीचे जाने का विचार कर रहा था । अचानक पदमा छत पर आ गयी थी । वह उससे बात करती रही थी । तभी अचानक उसे चक्कर आ गया था । और वह नीचे गिर पङा था । इसके बाद उसे कुछ याद नहीं । फ़िर तबसे वह अभी उठा था । अभी ? रात के बारह बजे से अभी । दस बजे । तब इस बीच में क्या हुआ था ? उसने अपनी याद पर जोर डाला । फ़िर बहुत कोशिश करने पर धीरे धीरे उसे वह सब याद आने लगा ।
पदमा उसे सहारा देती हुयी छत से नीचे उतार ले गयी थी । उसने स्पष्ट अपने को उसी घर के जीने से उतरते हुये देखा था । लेकिन उसके बाद यकायक उसकी आँखों के आगे अंधेरा सा हो गया । उसे महसूस हो रहा था । वह जैसे किसी अंधेरी सुरंग में उतरता जा रहा है । काला स्याह । घोर घनघोर अंधेरा । उसे सहारा देती हुयी पदमा उसके साथ सीढियाँ उतरती जा रही थी । कोई अज्ञात सीढियाँ । फ़िर सीढियाँ भी खत्म हो गयीं । और वे समतल जमीन पर आ गये । तब यकायक वहाँ हल्का सा प्रकाश हो गया । उसने देखा । मादकता से मुस्कराती हुयी पदमा स्विच के पास खङी थी । उसने ही वह बल्ब जलाया था । जिसका मटमैला प्रकाश कमरे में फ़ैल गया था ।
कमरा । उसके दिमाग में अचानक विस्फ़ोट हुआ - जमीन के नीचे । अंधेरा बन्द कमरा । हाँ वही तो था वह । एक बङे हाल जैसा भूमिगत कक्ष । लगभग खाली सा साफ़ कमरा । जिसमें बाकायदा दो अलग अलग बेड थे । कुछ अजीव सी धुंधली तस्वीरें दीवालों पर ।
- प्यारे आदम । सम्भोग के बाद निढाल सी पङी वह अधमुँदी आखों से बोली - कैसा था यह वर्जित फ़ल ? अच्छा ना ।
पर अब वह जाने क्यों ठगा सा महसूस कर रहा था । जैसे कुछ सही सा नहीं हुआ था । उसे वह सुन्दर औरत । सौन्दर्य की देवी । जाने क्यों ठगिनी सी नजर आ रही थी । ठगिनी । जिसने उसका सब कुछ लूट लिया था । उसका वह बेमिसाल सौन्दर्य । अब उसे फ़ीका लग रहा था । उसके सब अंग । रंग हीन लग रहे थे । रस टपकाता यौवन । अब एकदम नीरस लग रहा था ।

ऐसा ही होता है । वह कोहनी के सहारे टिकती हुयी पूर्ववत ही अपने विशेष अन्दाज में धीरे से बोली - मैं तुम्हारे दिल की आवाज सुन सकती हूँ । तुम सब मर्द । एक जैसे ही होते हो । स्वार्थी भंवरे । सिर्फ़ रस चूसने से मतलब रखने वाले । तब मैं सौन्दर्य की देवी नजर आ रही थी । और तुम मेरे पुजारी थे । क्योंकि तुम मेरा रसास्वादन करना चाहते थे । अब तुम रस चूस चुके । तब मैं फ़ीकी लगने लगी । तुम खुद को ठगा महसूस कर रहे हो । मुझे बताओ आदम । तुम लुटे । या मैं लुटी ? मैंने तो अपना सर्वस्व समर्पण कर दिया । मैंने तुम्हारा पुरुष प्रहार सहा । प्रेम क्रूरता सही । मैं दया दया करती रही । की तुमने कोई दया ? फ़िर तुम ऐसा क्यों सोचते हो । जो हुआ । सो अच्छा नहीं हुआ । और उसकी दोषी मैं हूँ । सिर्फ़ मैं ।
हर पुरुष जीवन की यही कहानी है । पहले तुम स्त्री के लिये लालायित होते हो । उसे भोगते हो । चूसते हो । फ़िर उसे लात मार देना चाहते हो । क्योंकि भोगी हुयी स्त्री तुम्हारे लिये रसहीन सी हो जाती है । बे स्वाद । मुर्दा । निर्जीव ।
कमाल की औरत थी । उसने सोचा । शायद दूर से खींचने की शक्ति थी इसके पास । धूप और तेज हो उठी थी । वह टहलता हुआ सा उठा । और नीचे आंगन में झांकने लगा । पर अभी वहाँ कोई नहीं था । हल्की सी खट पट कहीं अन्दर से आ रही थी । हाँ । दूर से ही खींच लेने वाली मायावी औरत ही थी ये । तभी तो ये शमशान से यहाँ तक खींच लायी थी । खींचा ही तो था इसने । वरना कहाँ थी ये वहाँ ?
वह इसको हल करने आया था । उसने हल को ही सवाल बना दिया । उसने झटके से सिर को तीन चार बार हिलाया । और आगे के बारे में सोचा । उसे इस मायावी औरत के चक्कर में नहीं पङना चाहिये । और फ़ौरन यहाँ से चला जाना चाहिये । लेकिन क्यों ? क्यों ?
यदि वह एक औरत से हार जाता है । उसकी माया से डर जाता है । फ़िर उसका तंत्र मंत्र रुझान तो व्यर्थ है ही । उसका सामान्य मनुष्य होना भी धिक्कार है । दूसरे वह कुछ विचलित होता था । थोङा डगमाता भी था ।

तभी वह उसके अन्दर बोलने लगती - क्या कमाल की कहानी लिखी । इस कहानी के लेखक ने । कहानी जो उसने शुरू की । उसे कोई और कैसे खत्म कर सकता है । इसीलिये..इसीलिये ये कहानी न तुमसे पढते बन रही है । न छोङते । ये बच्चों का खेल नहीं नितिन ।
- बोलो । वह फ़िर बोली - मुझे जबाब दो । क्या गलती है औरत की । क्या प्यासी सिर्फ़ औरत है ? पुरुष नहीं ।
पर वह कुछ न बोल सका । इस औरत के शब्दों में वह जादू था । जिसके लिये कोई शब्द ही न थे । फ़िर क्या बोलता वह । ऐसा लग रहा था । कुछ गलत भी न थी वह ।
- रहने दो । वह जैसे उसे मुक्त करती हुयी बोली - शायद कुछ प्रश्नों के उत्तर ही नहीं होते । अगर उत्तर होते । तो औरत पुरुष के बराबर न होती । फ़िर उसकी दासी क्यों होती ? चलो । मैं तुम्हें कुछ अलग दिखाती हूँ ।
वह एकदम हैरान सा रह गया । अब ये क्या दिखाने वाली है ? वह उसी मादकता मिश्रित शालीनता से उठी । और उसके पास आ गयी । उसने अपनी लम्बी पतली गोरी बाँहें उसके गले में डाल दी । और बेतहाशा उसके होठ चूमने लगी । जैसे नागिन बदन से लिपटी हो । और जैसे विषकन्या होठों से चिपकी हो । नशे से उसका सिर तेजी से घूमने लगा । दिमाग के अन्दर गोल पहिया सा तेजी से चक्कर काटने लगा । फ़िर वह दोनों चिपकी हुयी अवस्था में ही ऊपर उठने लगे । उनके पैर जमीन से उखङ चुके थे । और वह किसी मामूले तिनके के समान तूफ़ान में उसके साथ ही उढता हुआ दूर जंगल में जा गिरा ।
वाकई उसने फ़िर सच कहा था - चलो । मैं तुम्हें कुछ अलग दिखाती हूँ ।
यह एक अजीव जंगल था । बहुत ही ऊँचे ऊँचे विशाल घने पेङों की भरमार थी उसमें । चमकते सूर्य की रोशनी का कहीं नामोनिशान नहीं था । धुंधला मटमैला पीला मन्द प्रकाश ही फ़ैला था वहाँ । उस जंगल में भीङ की भीङ असंख्य पूर्ण नग्न स्त्री पुरुष मौन विचरण कर रहे थे । सिर्फ़ 30 आयु के लगभग स्त्री पुरुष । न वहाँ कोई बच्चा था । न कोई बूढा था । न कोई सुन्दर था । न कोई बदसूरत था । न वहाँ कोई रोगी था । न वहाँ कोई स्वस्थ भी था । जो भी था । सामान्य था । और सब तरह से आवरण हीन । खुला खुला ।
वह हैरत से उन्हें देखता रहा । वे आपस में बिलकुल न बोल रहे थे । और धीमे धीमे कदमों से इधर उधर चल रहे थे । कुछ जोङे आपस में एक दूसरे को चूम रहे थे । कुछ सम्भोग रत थे । कुछ निढाल से पङे थे । कुछ हताश से खङे थे । वे मुर्दा आँखों से बिना उद्देश्य सामने देखते थे । उनमें से कोई भी उनकी तरफ़ आकर्षित नहीं हुआ । वे दोनों एक ऊँची पहाढी पर बैठे थे । और उसी स्थान अनुसार पूर्णतः नग्न थे ।
- ये एक विशेष मण्डल है । वह जैसे मौन की भाषा में उसके दिमाग में बोली - जिसे अंग्रेजी में zone कहते हैं । ये न प्रथ्वी है । न कोई और ग्रह नक्षत्र । न ही कोई अन्य प्रथ्वी । और न ही अन्य सृष्टि । यहाँ जो यन्त्र तुम देख रहे हो । मेरी बात पर गौर करो - यन्त्र । ये शरीर नजर आ रहे हैं । पर वास्तव में ये यन्त्र है । खास बात ये है कि ये एक कवर्ड एरिया है । यहाँ अंतरिक्षीय शब्द से उत्पन्न वायव्रेशन प्रथ्वी की तरह सीधा नहीं आता । बल्कि रूपान्तरण होकर बिलकुल क्षीण बहुत मामूली सा आता है ।
कांटा....शीतल का समर्पण....खूनी सुन्दरी

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Re: कामवासना

Post by 007 »

और इसी बिज्ञान नियम की वजह से ये या हम लोग यहाँ वाणी से बोल नहीं सकते । यहाँ सिर्फ़ मौन के शब्द ही बनते हैं । प्रथ्वी की तरह तेज चल भाग भी नहीं सकते । संक्षिप्त में स्थूल शरीर की बहुत सी क्रियायें नहीं कर सकते । ये सूर्य आदि तारों का प्रकाश यहाँ कम होने की वजह भी यही है ।
फ़िर तुम सोच रहे होगे । ये लोग हैं कौन ? ये हमारी आंतरिक और यांत्रिक कामवासना का रूप है । या आकार है । बङा जटिल है इसको समझना । पर मैं समझाने की कोशिश करती हूँ । शायद तुम समझ जाओ ।
अब नीचे हलचल कुछ तेज होने लगी थी । पर वह तो जैसे पागल हो गया था । मिथक कथायें । एलियन स्टोरीज सभी की तरह उसने सुनी पढी भर थी । पर वे यहीं जीवन में भी हो सकती थीं । ये कल्पना ही कठिन थी । एक मामूली भूत प्रेत जिज्ञासा ऐसी भयंकर या दिलचस्प यात्रा का कारण हो सकती है । बिना अनुभवी स्वयंम्भी हुये वह सोच भी नहीं सकता था । शायद कोई भी विश्वास ही न करे । एक साधारण गृहस्थ इंसान के घर में इतना रहस्य छिपा हो सकता है । उसकी सुन्दर स्त्री इतनी मायावी हो सकती है । अच्छे से अच्छा बुद्धिजीवी भी शायद नहीं सोच सकता । इम्पासिबल । असंभव ।
अभी वह फ़िर से पिछली घटना के तार जोङने की और उसका तारतम्य समझने की कोशिश कर रहा था । तभी उसे जीने पर आते कदमों की आहट सुनाई दी । और स्वाभाविक ही उसका समूचा ध्यान उधर ही केन्द्रित हो गया । अब क्या होने वाला था । क्या कुछ और नया ? अफ़लातूनी ? अगङम बगङम सा

नितिन जी ! अनुराग ऊपर आकर उसके सामने बैठता हुआ बोला - आप शादी के बारे में अपने विचार बताईये । आय मीन । इंसान को शादी करनी चाहिये । या नहीं ? ..हो हो हो..है ना हँसने की बात । क्या पागलपन का प्रश्न है ।
- देखिये । वह सामान्य स्वर में बोला - मैं इस बारे में कोई सटीक राय कैसे दे सकता हूँ । जबकि मैं स्वयं ही अविवाहित हूँ । और मुझे ऐसा कोई अनुभव भी नहीं है । फ़िर भी मनुष्य के अब तक इतिहास में शादी करने वालों के उदाहरण अनगिनत है । जबकि शादी न करने वालों के बहुत कम । और मुझे नहीं लगता कि शादी न करने वालों ने कुछ ऐसे झण्डे गाढे हों । जो अभी तक शान से फ़हरा रहे हों । और जिससे दूसरे स्त्री पुरुष विवाह न करने को प्रेरित हों । लेकिन ये बात मैं सिर्फ़ कह सकता हूँ । आप स्वयं अनुभवी हो । इसलिये आप कुछ अधिक बेहतर बता सकते हो ।
वह बगलोल सा गोल गोल आँखों से उसे देखता हुआ इस बेबाक विचार को गम्भीरता से सुनता रहा । और कुछ कुछ हैरान सा हुआ । सही कहा जाये । तो लङके की स्पष्ट शैली ने उसे बेहद प्रभावित किया ।
- काफ़ी सुलझे हुये इंसान हो दोस्त । वह प्रशंसा करता हुआ बोला - बात क्या कहते हो । चाँटा सा मारते हो । हो हो हो..है ना हँसने की बात । पर मुझे ये चाँटा खाना अच्छा लगा । खैर..मैं अपनी ही बात बताता हूँ । मुझे देखो । वह अपने बढी हुयी मोटी तोंद पर हाथ फ़िराता हुआ बोला - कोई भी इंसान मुझे देखकर मेरे भाग्य से ईर्ष्या ही करेगा । सरकारी नौकरी । निजी मकान । हट्टा कट्टा प्रेम करने वाला भाई । और अप्सराओं को मात करने वाली अति सुन्दर पत्नी । और इससे ज्यादा क्या चाहिये । हो हो हो.. है ना हँसने की बात । बोलो । कुछ गलत कहा मैंने ?
नितिन ने उसके समर्थन में सिर हिलाया । जिससे वह काफ़ी खुश हुआ ।
- लेकिन । वह जैसे जोरदार शब्दों में बोला - ये सब ऊपर से नजर आता है । हम सबको ऐसे ही ऊपर से देखने पर दूसरों का जीवन सुखमय नजर आता है । जबकि ठोस हकीकत ऐसी नहीं होती । मुझे देखो । मेरी अति सुन्दर पत्नी है । पर उसकी सुन्दरता को रोज रोज चाटूँ क्या ? उसकी रोज रोज आरती उतारूँ क्या ? हो हो हो..है ना हँसने की बात । जबकि एक सुन्दर औरत यही चाहती है । अपने पति या प्रेमी से । और अन्य सभी से भी । पर उसे नहीं मालूम । मेरी जिन्दगी । और एक धोबी के गधे की जिन्दगी । बिलकुल एक जैसी है । यू नो । डंकी आफ़ धोबी ..सारी शब्द भूल गया । याद आया । वाशरमेन..हो हो हो..।
धोबी गधे की पीठ पुठ्ठे कमर आदि बेल्ट से कस देता है । उस पर झोली डालता है । ईंटे लादता है । और गधा बेचारा चुपचाप बिना चूँ चाँ उसकी चाकरी करता है । फ़िर भी वो बिना बात उसके चूतङ में कोङा मारता है । गालियाँ देता है । हो हो हो.. है ना..हँसने की बात । फ़िर भी । फ़िर भी उस गधे से गधा कह दो । तो बहुत बुरा मान जायेगा । आप में उछल कर दुलत्ती मारेगा । हो हो हो.. है ना हँसने की बात ।
नितिन एकदम सब कुछ भूलकर ठहाका लगा उठा । क्या कहना चाहता था ये इंसान । और उसने अपनी ही ऐसी अजीव तुलना क्यों की ? उसे उसकी बातों में रस आने लगा ।
- देखो । वह बात को आगे बढाता हुआ बोला - मेरी नौकरी बीबी मकान इत्तफ़ाकन थोङा ही आगे पीछे सभी साथ साथ मिले । तीन जरूरी सुख । आसानी से मिले । इसके बाबजूद मैं गधा बन गया । नितिन जी इस संसार में नौकरी बिजनेस कोई अन्य रोजगार विषय हो । हर आदमी एक दूसरे की....मारने में लगा हुआ है । उस सबसे कैसे निबटना होता है । ये मैं ही जानता हूँ । उस पर दफ़्तर के काम का जरूरी जिम्मेदाराना बोझ । भुक्तभोगी के लिये ये गधे का बोझा ढोने के समान ही है । लेकिन मेरी सुन्दर बीबी को इस सबसे मतलब नहीं । वह हर आम बीबी की तरह शाम को पाउडर लिपिस्टिक लगाकर छल्ले मल्ले निकाल कर तैयार हो जाती है कि मैं अब उसकी नाइट डयूटी बजाने को तैयार हो जाऊँ । हो हो हो..है ना हँसने की बात । दिन में पेट के लिये डयूटी । रात में पेट से नीचे की डयूटी । और इस डयूटी पर खरा न उतरे । तो वह बिना बोले सिर्फ़ आँखों से व्यंग्य भावों से चूतङ में कोङा लगाती है । पति को नपुंसक नामर्द समझती है ।

इसलिये मेरे भाई । वह अपने मोटे पेट पर हाथ फ़िराता हुआ बोला - सुखी दिखाई देता जीवन ढोल की पोल है बस । ढोल में कैसी मधुर आवाज निकलती है । लगता है । इसके अन्दर जाने क्या स्पेशल चीज रखी है । लेकिन उसका पुरा उतार कर देखो । तो वहाँ एक शून्य 0 खाली सन्नाटा रिक्तता ही होती है । हो हो हो .. इसलिये कहा है ना । असल में । जो दिखता है । वो होता नहीं है । और जो होता है । वो दिखता नहीं है ।
- हाँ नितिन । पदमा फ़िर से मौन स्वर ही उसके दिमाग में बोली - जो दिखता है । वो होता नहीं है । और जो होता है । वो दिखता नहीं है । यह जीवन का बहुत बङा सच है । ये जो तुम यहाँ मनुष्य शरीरों जैसे यन्त्र आकार देख रहे हो । ये इसी प्रथ्वी के स्त्री पुरुषों की कामेच्छा के साकार कल्पना चित्र है । अतृप्त दमित कामवासना के कल्पना चित्र । कामवासना का सम्भोग सिर्फ़ शरीरों का मिलन या लिंग योनि इन्द्रियों का संयोग भर नहीं है । इंसान कई तरह से सेक्स करता है । समझना । रास्ते निकलती हुयी सिर्फ़ किसी एक जवान लङकी या औरत से उसके घर पहुँचने तक पचासों लोग मानसिक सम्भोग कर चुके होते हैं । कोई उसके स्तनों के प्रति अपनी कल्पना करता है । कोई गालों के प्रति । कोई होठों के । कोई नितम्बों से । कोई योनि का रसिक होता है । सोचो । सिर्फ़ एक लङकी मामूली रास्ते से घर तक कितने लोगों द्वारा अप्रत्यक्ष बलात्कार की गयी । और ये सिर्फ़ एक लङकी की बात की मैंने । तब सोचो । संसार में प्रति क्षण कितना मानसिक बलात्कार होता होगा ?
नितिन वाकई हक्का बक्का रह गया । एक साधारण बात का जो रहस्य उसने बताया था । शायद ही बढे से बढा बुद्धिजीवी भी इसकी इस तरह कल्पना न कर सके । उसे तो ऐसा ही लगा । कम से कम उसने तो कभी इस कोण से न सोचा था । इस तरह से न सोचा था । ख्याल ही न होता था ।
- लेकिन । वह फ़िर बोली - यहाँ नजर आते यन्त्र ऐसे लोगों के नहीं है । वह सिर्फ़ क्षणिक वासना होती है । अतः उसका चित्र आकार रूप नहीं ले पाता । ये यन्त्र दरअसल उन लोगों के हैं । जो तनहाई में पङे अपने प्रेमी प्रेमिका आदि से काल्पनिक सम्भोग कर रहे होते हैं । कोई दूसरे की स्त्री या पढोसन से काल्पनिक सम्भोग कर रहा होता है । स्थूल शरीर मिलन संयोग सुलभ न हो पाने से कोई प्रेमिका अपने प्रेमी के नीचे कल्पना में बिछी होती है । कोई प्रेमी अपनी प्रेमिका को ख्यालों में लौट पलट कर रहा होता है । लेकिन ये तो ऐसे लोगों के उदाहरण हुये । जो परस्पर एक दूसरे को जानते हैं । कई बार सम्भोग साथी एकतरफ़ा प्यार जैसा होता है । कोई किसी को चाहता है । जबकि उसकी चाहत दूसरे को दूर दूर तक पता नहीं । वह कोई भी स्त्री पुरुष अपने कल्पना साथी को काल्पनिक संभोग करता है । ये हुयी एकतरफ़ा चाहत की बात । और भी देखो । कोई चाहत भी नहीं । कोई प्रेमी प्रेमिका अपने साथी के साथ मधुर मिलन के क्षणों के बारे में किसी परिचित से बात कर रहा है । और तुम यकीन करो । सुनने वाला निश्चित ही तुरन्त लालायित होकर उससे दूरस्थ सम्भोग करने लगेगा । उसी क्षण । काम..सेक्स.. सेक्स..सिर्फ़ सेक्स.. । इस सृष्टि के कण कण में काम समाया हुआ है । ये यन्त्र ऐसे ही लोगों के हैं । जो अपनी कल्पना का काम चित्र गहन भाव से देर तक बनाते रहते हैं । और उसमें विभिन्न रंग भरते हैं । क्योंकि ऐसे सेक्स पर कोई रोक नहीं लगा सकता । जिसके साथ कोई दूसरा सेक्स कर रहा है । वह भी नहीं । चाहे वह उसे पसन्द करे । या न करे । इस तरह ये इंसान किसी न किसी के प्रति परस्पर काम भाव में हमेशा डूबा रहता है ।

अब तुम गहराई से समझना । तुम प्रयोग के लिये एक सुन्दर लङकी की कल्पना करो । जिसे स्वपन में हुयी काम वासना की भांति तुमने नग्न कर लिया है । और वह स्वपन के सेक्स साथी की ही भांति कोई ना नुकर नहीं कर रही । वहाँ कोई सामाजिक डर भय भी नहीं । तब तुम कैसे परिचित भाव में सेक्स करते हो । जबकि तुम उसे दूर दूर तक नहीं जानते । और न ही वो तुम्हें । फ़िर बताओ । ऐसा कैसे हुआ ?
तो जो तन्हा बिस्तर पर लेटी प्रेमिका अपने प्रेमी के साथ काल्पनिक अभिसार कर रही है । अब जरा बारीकी से समझना । उसका अंतर्मन में एक चित्र आकार बन रहा है । उस समय वह मुँह से स्थूल वाणी शब्द भी नहीं बोल रही । पर उसका मौन स्वर आऽऽह आऽऽई नहीं.. आदि कर रहा है । अब उसके अंगों में रोमांच है । शरीर में उत्तेजना है । स्तन भरने लगे । योनि की आंतरिक पेशियों में फ़ङकन है । उसके खुद के हाथ प्रेमी के हाथ बन जाते हैं । उसकी खुद की उँगली प्रेमी का अंग बन जाती है । वह आधी खुद आधी अपना प्रेमी स्वयं हो जाती है । और अंततः पूर्ण उत्तेजना को प्राप्त होकर स्खलित भी हो जाती है । अब गौर से सोचो । अगर उसको कोई उस दशा में देखे । तो यही सोचेगा कि एक युवा लङका या लङकी अकेली हस्तमैथुन कर रही है । लेकिन वह यह कभी नहीं देख पायेगा कि इसकी काम वासना चेतना युक्त होकर प्रेमी के साथ विभिन्न मुद्रायें चित्र आकार स्वर का भी निर्माण कर रही है ।
और भले ही यह यहाँ अकेली नजर आ रही है । पर वास्तव में किसी अज्ञात स्थल अज्ञात भूमि पर विचार आकारित पूर्ण संभोग कर रही है । बिलकुल असली स्थूल शरीर संभोग के जैसा । और क्योंकि वह भी वाणी रहित मौन होता है । ये सब भी मौन स्वर हैं । बस उसकी कल्पना का प्रेमी प्रेमिका । और स्वयं उसके साथ सम्भोग रत वह । तब जो वहाँ दृश्य रूप नजर नहीं आता । वह यहाँ दिखाई देता है । क्योंकि कोई तो वह स्थान होगा ही । जहाँ वह वैचारिक सम्भोग कर रही है । नितिन जी । ये यन्त्र उन्हीं लोगों के काल्पनिक चित्र आकार है । यह इसके लिये एक निश्चित भूमि है ।
उसके दिमाग का फ़्यूज मानों भक से उङ गया । कौन थी ये औरत ? कौन ? सोचना भी कठिन है ।
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Re: कामवासना

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और अभी वह नीचे उतरने की सोच ही रहा था कि नहाकर ऊपर आती हुयी पदमा गीले बालों को झटकती हुयी छत पर आ गयी । वह इस अनोखी स्त्री की प्राकृतिक सुन्दरता देखकर एक बार फ़िर दंग रह गया ।
- कमाल के इंसान हो । वह साधारण स्वर में एक शालीन स्त्री की भांति बोली - रात से अभी तक छत पर क्या कर रहे हो ? क्या तुम स्नान आदि कुछ नहीं करते । मुँह भी नहीं धोया । चाय पानी कुछ भी नहीं । ऐसे तो भाई लगता है कि तुम कोई बङे रहस्यमय से इंसान हो । किसी अजीब सी कहानी जैसे । ऐसी अजीव और उलझी कहानी कि यही समझ में न आये कि इस कहानी को पढा जाये । या रहने दिया जाये ।
इस औरत ने सदियों से स्थापित कहावत ही फ़ेल कर दी थी । उसने सोचा । पता नहीं किस बेबकूफ़ ने कहा था । खरबूजा छुरी पर गिरे । या छुरी खरबूजे पर । कटेगा खरबूजा ही । यहाँ तो खरबूजा छुरी को ही काटे दे रहा था । पदमा अपनी बङी बङी कजरारी आँखों से उसी की ओर देख रही थी । और जैसे वह सधः स्नाता उसे चैलेंज सा करते हुये कह रही थी - क्या कमाल की कहानी लिखी । इस कहानी के लेखक ने । कहानी जो उसने शुरू की । उसे कोई और कैसे खत्म कर सकता है । इसीलिये..इसीलिये ये कहानी न तुमसे पढते बन रही है । न छोङते । ये बच्चों का खेल नहीं नितिन ।
अपवाद की बात छोङ दी जाये । तो सामान्यतः जिन्दगी में कई चीजें एक ही बार होती है । जन्म । मृत्यु । शादी । प्रेम आदि । फ़िर क्या हो सकता है । ज्यादा से ज्यादा उसकी मौत ही ना । मौत जो एक ही बार होनी है । और कोई तय नहीं कि किसकी कब और कैसे होगी ? लिखित रूप में ऐसी कोई गारंटी भी नहीं होती कि इंसान फ़ालतू के झमेलों में ना पङे । तो वह पूरे 100 वर्ष निर्विघ्न जीयेगा । और फ़िर उसे इस बात का भगवान से कोई पुरस्कार भी मिलेगा । एक आंतरिक गर्भ स्थिति में पहली सांस लिया बालक से लेकर किसी भी आयु का कोई भी इंसान कभी भी कहीं भी कैसे ही हालात में मर सकता है । अनुभवी लोग कहते हैं । जीवात्मा का जन्म होते ही मौत की छाया उसके पीछे पीछे चलने लगती है । मौत की छाया । क्यों सोच रहा है । वह ऐसे दार्शनिक विचार ? उसने खुद ही मन में सोचा ।
दरअसल कल की रात उस तलघर और उस अज्ञात कामवासना भूमि और उस रहस्यमय औरत का और भी विलक्षण रूप जानकर उसने दोपहर में अपने गुरु मनसा जोगी के पास इस रहस्य का भेद जानने हेतु जाने का निश्चय किया । शायद वह कोई मदद कर सकें । शायद ? फ़िर अपने ही इस विचार को उसने दिमाग से निकाल फ़ेंका । क्यों निकाल फ़ेंका ?
कल जो स्थितियाँ उसके साथ अचानक घटित हुयीं । उसमें वह एकदम वेवश था । तब वह चाहती । तो उसको मार भी सकती थी । पर उसने ऐसा कुछ नहीं किया था । बल्कि वह तो कदम कदम पर ऐसा लगता था कि अपनी उसकी खुद की गुत्थी वह स्वयं उसके लिये सुलझा रही थी । लेकिन साथ ही साथ उसके लिये अज्ञात अपने किसी प्रेमी की कमाल की कहानी जैसा चैलेंज भी कर देती थी । अब खास यही कटाक्ष । यही चैलेंज । उसे इस झमेले की तह में जाने को प्रेरित कर रहा था । वो भी गुरु आदि किसी दूसरे की सहायता के बिना । यदि वह इसमें कोई भी बाहरी सहायता लेता । तो उस रहस्यमय औरत की नजर में यह उसकी हार थी । जिसे वह जैसे बिना कहे हुये ही कहती थी । और बारबार कहती थी ।
दोपहर के दो बजने में अभी कुछ समय बाकी था । वह अपने किराये के कमरे में लेटा हुआ विचार मग्न था । और मजे की बात थी कि आगे क्या करे ? इस पर कई पहलूओं से सोचने के बाद भी तय नहीं कर पा रहा था । फ़िर किसी सफ़ल जासूस की भांति उसने अपनी अब तक की उपलब्धियों पर पुनर्विचार किया । उन उपलब्धियों में वह बन्द गली बन्द घर ही खास जान सका था । जिसमें कि वह खुद मौजूद भी था । लेकिन जमीन के नीचे वह अंधेरा बन्द कमरा कहाँ था ? यह उसे अब भी पता नहीं था । जबकि वह उसमें हो आया था । और बहुत देर रहा था । और वास्तव में उसके चिंतन की कील यहीं अटकी हुयी थी । और सबसे बढा रहस्य खुद उसके लिये यही था कि रात में बैंच से गिरने के बाद वह बेहोश हो गया था । और इसके बाद वह उन दो रहस्यमय स्थानों पर गया । देर तक रहा । लेकिन सुबह वह बाकायदा उसी बैंच पर लेटा था । वह कैसे और कब गया । यह उसे ठीक याद था । लेकिन उसी स्थान पर कैसे और क्यों लौटा । उसे दूर दूर तक न पता था । बहुत कोशिश करने के बाद भी वह उस काम वासना भूमि से आगे की बात याद न कर सका । रात बारह बजे से अगली सुबह के दस बजे तक के बीच में उसे बस इतना ही याद था । वह जब कोई निष्कर्ष न निकाल सका । तब उसकी पूरी सोच उसी तलघर पर अटक गयी । तलघर इसी घर में होना चाहिये । और वहाँ कुछ न कुछ रहस्य है । आखिर वह उसे तलघर में ही क्यों ले गयी ? लेकिन उसके लिये लगभग एकदम नये से इस घर में तलघर को तलाश करना आसान न था । और तलघर के बारे में सामान्य भाव से पूछना भी किसी दृष्टि से उचित न था ।

वह टहलता हुआ सा कमरे से बाहर आ गया । उस रहस्यमय घर में एकदम खामोशी छायी हुयी थी । दोपहर की कङी धूप खुले आंगन में फ़ैली हुयी थी । और शायद अकेली पदमा अपने कमरे में आराम कर रही थी । घर के दोनों आदमी शायद बाहर गये हुये थे । दोनों में से एक तो निश्चय ही गया था । उसका पति । वह सावधानी से टहलता हुआ घर के खुले स्थानों का किसी सफ़ल जासूस की भांति निरीक्षण करने लगा । पर उसे ऐसा कोई स्थान नजर न आया । जहाँ से तलघर का रास्ता जाता हो । या द्वार हो । फ़िर हो सकता है । वह रास्ता द्वार किसी कमरे के अन्दर से गया हो । जैसा कि अक्सर होता ही है । और इस अपरिचित मकान में वह दूसरे के कमरे की खोजबीन भला कैसे कर सकता है ।
ये काफ़ी बङा और पुराना सा घर था । जिसका आधा हिस्सा लगभग बन्द था । अनुपयोगी सा था । और इसकी एक ही वजह थी कि उस फ़ैमिली के गिने चुने सदस्यों के हिसाब से वह मकान काफ़ी बङा था । जो निश्चय ही अनुराग एण्ड फ़ैमिली ने बना बनाया खरीदा था । कब खरीदा था ? लगभग चार साल पहले । यकायक । यकायक उसके दिमाग में विस्फ़ोट हुआ । चार साल पहले ।
अभी वह आगे कुछ सोच पाता कि उसे खट से कमरे का दरवाजा खुलने की आवाज आयी । और फ़िर स्वतः ही उसकी निगाह उस तरफ़ चली गयी । वह अलसायी सी नींद से उठी एक सुस्ती भरे अदभुत सौन्दर्य के साथ उसके सामने खङी थी । उसकी लटें बेतरतीब होकर उसके सुन्दर चेहरे पर आ गयी थी । साङी ब्लाउज आदि कुछ सिकुङे सिमटे से थे । और वह तुरन्त नींद से उठने के बाद की शिथिल सी अवस्था में खङी थी ।
क्या अदभुत सुन्दरी है यह । वह स्वतः ही दिल से उसकी तारीफ़ कर उठा । हर रंग में सुन्दर दिखती है । वो भी एक से एक नये दिलकश अन्दाज में । ये भीगी भी सुन्दर लगेगी । और सूखी भी सुन्दर लगेगी । ये स्वच्छ भी सुन्दर लगेगी । और गन्दी भी । ये पुराने बदरंग वस्त्र पहने तो भी सुन्दर लगेगी । और नये चमचमाते तो भी । ये सुन्दरता की मोहताज नहीं । सुन्दरता स्वयं इसकी मोहताज है । वाकई । वाकई वह नैसर्गिक सौन्दर्य युक्त सुन्दरता की देवी ही थी ।
- नितिन जी । वह वहीं से मधुर स्वर में पूर्ण शालीनता से बोली - अभी आई ।
उसने सम्मोहित सी अवस्था में पूरे आदर से समर्थन में सिर हिलाया । और आंगन में फ़ूलों की क्यारी के पास बिछी कुर्सियों में से एक पर बैठ गया । उसके फ़िर से प्रकट होते ही वह जैसे समस्त सोच से रहित हो गया । फ़िर भी असफ़ल अन्दाज में जबरन कुछ सोचने की कोशिश करते हुये उसने सिगरेट सुलगायी । और गम्भीरता से कश लगाने लगा ।
- कोई भी सोच या इच्छा ही । वह चाय का गर्म कप उसे थमाती हुयी बोली - हमारी आगे की जिन्दगी का कारण होती है । जैसे ही इंसान की सभी इच्छायें मरी । वह तेजी से मरने लगता है । यदि वह शरीर से जीता भी रहे । तो भी वह चलते फ़िरते किसी कमजोर मुर्दे के समान ही होता है । फ़िर वह जीवन मुर्दा जीवन ही होता है । अतः वह जीवन है या मृत्यु ? इससे कोई खास अन्तर नहीं पङता । क्योंकि है तो वास्तव में वह मृत्यु ही । मृत्यु । जो एक दिन सभी की होती है ।
उसने गर्म चाय के कप से उठती धुंये की लकीर पर एक भरपूर मोहक निगाह डाली । और बङे ही मोहक अन्दाज में मुस्कराई । इतना कि उस सादगी युक्त सरल मुस्कान से भी वह विचलित होने लगा । और अन्दर तक हिल कर रह गया । ये औरत थी या जीती जागती कयामत ?

सेक्स..सेक्स.. सिर्फ़ सेक्स । वह अपने पतले रसीले होठों से चाय सिप करती हुयी बोली - देखो । इस टी कप को । इसके अन्दर गर्म तरल भरा हुआ है । और तब इसके अन्दर ये धुंआ स्वयं उठ रहा है । सोचो । ठंडी चाय में धुंआ उठ सकता है क्या ? ठंडी चाय । ठंडी औरत ।..दरअसल मैं कहना चाहती हूँ । हमारी सभी क्रियायें स्वतः स्वाभाविक और प्राकृतिक है । अगर अन्दर आग होगी । तो धुंआ उठेगा ही । और ध्यान रहे । ये आग खुद होती ही है । हरेक में नहीं होती । पैदा नहीं की जा सकती । और इसी उष्णता । इसी गर्माहट । इसी ऊर्जा में जीवन का असल संगीत गूँज रहा है । कसे तारों से ही । वह अपने ब्लाउज की निचली किनारी नीचे ही खींचती हुयी बोली - किसी साज में मधुर स्वर निकलते हैं । ढीले तारों से कभी कोई सरगम नहीं छेङी जा सकती । उससे कोई सुर ताल कभी बन ही नहीं सकता । कसे तार । उसने एक गर्वित निगाह अपने स्तनों पर स्वयं ही डाली । और उसी के साथ साथ नितिन की निगाह भी स्वाभाविक ही उधर गयी ।
वह फ़िर घबरा गया । उसका सम्मोहन फ़िर छाने लगा था । वह जैसे उसके अस्तित्व को ही वशीभूत कर लेना चाहती थी । अब तक यह तो वह निश्चित ही समझ गया था कि ये विलक्षण औरत सृष्टि की किसी भी चीज किसी भी क्रिया में निश्चित ही सिर्फ़ सेक्स को सिद्ध कर देगी । और फ़िर आगे सोचने का मौका ही न देगी ।
अतः बङी मुश्किल से खुद को संभालते हुये उसने बात का रुख दूसरी तरफ़ मोङा । और बोला - पदमा जी ! प्लीज आप गलत न समझें । तो मैं एक बात पूछना चाहता हूँ । मनोज शमशान में एक तेल से भरा बङा दीपक जलाने जाता है । मेरी मुलाकात उससे वहीं नदी के पास हुयी थी । मुझे नहीं पता । वह क्या है ? और उसका मतलब क्या होता है । पर मुझे थोङी स्वाभाविक जिज्ञासा अवश्य है कि किसी विशेष स्थान पर ऐसे दीपक को जलाने का मतलब क्या ? शायद आपको मालूम हो ।
- हाँ । वह साधारण स्वर में बोली - मालूम है । वह दीपक मेरे लिये ही जलाया जाता है । दरअसल इन लोगों को यानी मेरे पति और देवर को लगता है कि कभी कभी मैं अजीव सी स्थिति में हो जाती हूँ । तब मेरे जो लक्षण बनते हैं । वह किसी प्रेत आवेश जैसे होते हैं । हालांकि मेरे पति भूत प्रेत को मानते ही नहीं । वह इसे कोई दिमागी बीमारी मानते हैं । लेकिन एक बार जब मैं अपने पति के साथ मायके गयी हुयी थी । वहाँ भी ऐसा ही हो गया । तब मेरी माँ ने स्थानीय तांत्रिक वगैरह को दिखाया । और उसी ने ऐसा करने को बताया । लेकिन मेरे पति ने उसकी हँसी उङायी । तब मेरी माँ ने उन्हें कसम खिला दी कि भले ही तुम विश्वास करो । या न करो । पर ये दीपक कुछ खास दिनों में जलवाते रहना । बाकी उपचार हम अपने स्तर पर कर लेंगे ।
कांटा....शीतल का समर्पण....खूनी सुन्दरी

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