हिन्दी उपन्यास - कोठेवाली COMPLETE

Jemsbond
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Re: हिन्दी उपन्यास - कोठेवाली

Post by Jemsbond »

"ताहिरा के साथ शादी के बाद मेरी अगर दो ही औलाद हुई तो उन में से एक उस जलूस में शामिल होगा जो कश्मीर को इंडिया का ही हिस्सा मानता है और दूसरा उसके खिलाफ़ नारे लगाता रहेगा।" यह था करन का जवाब जब उस को पूछा गया कि कश्मीर के मसले को लेकर उनकी आनेवाली पीढ़ी किस का साथ देगी? माँ का या बाप का?
लेख के मुताबिक ताहिरा के हिन्दू पिता अंग्रेज़ी हुकूमत के ज़माने में रायसाहिब थे और मुसलमान माँ एक मशहूर रेडिओ सिंगर।

लेख के आखिरी हिस्से में कहा गया था कि शादी के बाद लंदन आना करन और ताहिरा की ज़रूरत नहीं, मजबूरी थी। दिल्ली या कश्मीर में रहने पर उन दोनों के परिवारों को कट्टर मज़हबी लोग नुकसान पहुँचा सकते थे।
गैर मुल्की रस्मों–रिवाज़ों के बारे में अपनी जानकारी जताते हुए लिखने वाले ने यह भी कहा कि हिंदू घरों में शादी के बाद दुल्हनें अपने ससुराल में रहती हैं और मायके वाले उन्हें दान में दे देते हैं।
"ताहिरा का भी कन्यादान हुआ। दिल्ली की एक छोटी सी कचहरी में एक सादी सी सिविल मैरेज के बाद उसका कन्यादान किया दिल्ली के जाने माने मैजिस्ट्रेट गोपाल मलिक ने। ताहिरा के हिंदू पिता गोपाल के भी पिता थे। गोपाल की हिंदू माँ उनके पिता की ब्याहता पत्नी थी। और ताहिरा की मुसलमान माँ?
उनकी कोई शादी नहीं हुई।"
••••
ताहिरा और करन को क्लीवर विलेज में रहते करीबन छह महीने हो गए थे। रॉयल बोरोह ऑफ़ विंडसर की इस सबसे पुरानी बस्ती का नाम कभी क्लिफवेअर था शायद यानि कि पहाड़ी के रहने वाले। ज्यादातर सपाट धरातल वाले क्लेवर विलेज की पहाड़ियाँ वक्त ने कब और कैसे ज़मीन में छिपा दीं, यह तो यकीनन कोई नहीं जानता। बस कुछ पुराने घराने वालों का कहना है कि विंडसर कैसल उनके पुरखों की आँखों के सामने बना था। उस इलाके मे मीलों तक बाढ़ जैसा उमड़ता थेम्स दरिया तब भी कुछ दूर तक एक काफी चौड़ी सी गली बन कर बहता था। वहीं बस गया था क्लीवर विलेज। उन दिनों न कोई रेल की पटरी थी, न ही दरया पार करने का पुल। सिपाही, व्यापारी, कारीगर तंग दरिया पार करके इस किनारे से उस किनारे जाते थे।
क्लीवर विलेज वाले किनारे पर खड़े होकर जब ताहिरा ने पहली बार विंडसर कैसल को देखा तो कई बार निगाहें इधर उधर घुमाने के बाद भी पूरा नज़ारा एक साथ न देख पाई।

दूर दूर तक उठती गिरती लहरों से खींचा थेमस दरिया का हाशिया। हाशिये से उपर उठती घने पेड़ों की कद्दावर मेहराबें। मेहराबों से बहुत ऊपर उठती ठोस पत्थरों की दीवार और दीवार के सिर पर पहना कढ़ावदार बुर्जियों, उभरते गुम्बदों और तीखे तर्राशे स्टीपलस् का बुलंद बेमिसाल ताज। ईंट, पत्थर, गारा, चूना, मिट्टी की उम्रे दराज़ी की ज़िंदा दास्तान।

ताहिरा जब भी यह नज़ारा देखती तो सोचती कि अगर दुनिया में पुराने किलों की कोई बिरादरी होती तो विंडसर कैसल बेचारा कितना अकेला होता। खंड़हरों और तारीख़ी इमारतों के बड़े से हजूम में बसा–बसाया किला। लेकिन बेचारा क्यों होता मगरूर होता वो तो अभी तक उन्हीं बादशाहों और मलकाओं की रिहायश है जिनके पुरखों ने उसे बनवाया था।

ताहिरा इस किनारे पर खड़े होकर उस किनारे पर बसे विंडसर कैसल को बार बार देखने आती। छोटा रास्ता लेती तो पंद्रह मिनट भी न लगते। लेकिन वो जब भी आती, एक नए रास्ते चल कर पहुँचती। कभी इंग्लिश समर की गुदगुदी धूप सेंकते कॉटेजेस के पिछवाड़ों में लगे बेशुमार गुलाबों के रंग पहचानती हुई, कभी अभी अभी बरस के थमी बरसात से धुले छोटे गिरजा घर की सरहदी हेज के यूज़् की पत्तियों की कतरन को सँवारती हुई, कभी सूखे पत्तों के कालीन पर अपने कदमों के चरमरी शोर के लिए ख़ामोश माफ़ी माँगती हुई और कुछ एक बार चर्चयार्ड की शुमाली दीवार के पास बनी एक कब्र को देखकर अपने हाथों की अँगुलियों को एक एक करके खींचती हुई।

किसी मेरी एैन हल्ल की कब्र थी जो अठारह साल तक मलका विक्टोरिया के बच्चों की नैनी रही थीं। उन सभी शहज़ादे, शहज़ादियों ने कब्र के उपर एक सिल में अपने नाम खुदवा कर उसके लिए अपने प्यार को पत्थर में लिख दिया था। ताहिरा ने वो नाम कभी नहीं पढ़े। उसकी नज़र बस देर तक उस क्रास पर टिकी रहती जो कब्र से उठकर एक बेहद बारीकी से खुदे हुए खजूर के पत्ते की शक्ल इख्तयार कर लेता था। ताहिरा अपनी अँगुलियाँ उस खुदे हुए पत्ते पर फिराती तो उसे लगता कि उसकी रगों में से किसी छोटे से बरतन में से छलक कर पानी की कुछ बूँदें उसकी हथेलियाँ गीली कर देती हैं। पैरों को नम हाथों से पुंछवा देती हैं। उसकी अँगुलियों के नम पोर कुछ छूना चाहते हैं, कुछ ऐसा जिसे वह गूँथ सके, सँवार दे, सजा सके, निखार दे। जो सब के बीच होता हुआ भी सबसे अलग हो।

केअरटेकर की हैसियत से रहने के लिए क्लीवर विलेज में जो घर करन को मिल गया था, उसके न आगे किसी मलबा फेंकने की हौदी थी, न पीछे कोई आम रास्ता। पाँचों कमरों में हर एक की अलग सजावट। चमकती लकड़ी के फ़र्श पर जहाँ तहाँ बिछे बेशकीमती छोटे बड़े कालीन। ऊँची चौड़ी साफ़ सुथरी शीशे की खिड़कियों के आगे महीन और मोटे दुहरे परदे। तपी गेरूआ ईंटों की फ़ायरप्लेस में सूखी साफ़ लकड़ियों का छोटा सा गठ्ठर, तहा के रखे बुरदार तौलिये, बिना सिलवट के चादरों और सिरहानों के गिलाफ़ों की सजी सजाई ढेरियाँ।

ताहिरा ने एक दिन लिविंग रूम के कोने वाली गोल मेज़ पर रखा बोन चायना का बड़ा सा नाजुक गुलदान उठा कर कमरे के बीचों बीच पड़ी कॉफ़ी टेबल पर सजा दिया। मेज़ के नीचे वाले हिस्से पर बिखरी रंग बिरंगी भारी जिल्दों वाली कला की किताबों को सहेज कर मेज़ के उपर रखना ही चाहती थी कि गुलदान ने निहायत तहज़ीब से टोक दिया।

"माफ़ कीजिएगा मैडम। किसी भारी सी किताब के साथ इत्तफ़ाकन छू जाने का खतरा मुझे परेशान करता रहेगा। वैसे भी कौन जाने कब कोई कॉफ़ी उँडेलता हुआ हाथ ज़रा सा काँप जाए? और मुझे उसकी गरम बूँदों के छालों से झुलसना पड़े?"
बॅकयार्ड में सुखाई धुली हुई चादरों को तहा कर अलमारी में रखने वाली थी कि एक मुलायम इल्तज़ा हुई।
"अगर आप बुरा न माने तो एक गुज़ारिश है मेरी। एक दो मिनट का अपना कीमती वक्त मुझे देकर आप मेरी सलवटें निकाल देंगी क्या? आज बाहर धूप में कोई खास गरमी नहीं थी। इस्त्री करने वाला फ़ोल्डिंग बोर्ड वहाँ लांड्री रूम की दीवार से टँगा हुआ है, ये तो आप जानती ही हैं।"
लकड़ी के फ़र्श पर उसके हाथ से छूट कर एक टमाटर गिर गया था जो उसी के पाँव के नीचे आकर कुचला गया। जब वो फ़र्श पोंछने के लिए किचन टॉवेल गीला करके लाई तो लकड़ी का तख्ता कराह दिया।
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Re: हिन्दी उपन्यास - कोठेवाली

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"आपको परेशान करते हुए मुझे बहुत ही झिझक महसूस हो रही है। लेकिन प्लीज़, मेरे ऊपर आप पानी ना इस्तेमाल करें तो बड़ी मेहरबानी होगी। शायद दिखने में मज़बूत टीक की लकड़ी सा ही लगता हूँ, मगर ऐसा है नहीं। दर असल मुझे तो सीलाहट से अ‍ॅलर्जी है।"

ज़ाहिदा खाला के हाथ से कढ़ाई किए पलंगपोशों की एक जोड़ी निकाल कर उसने डबल बेड पर बिछा दी। साथ साथ बिछाए तो डबल बेड के बीचों-बीच एक दरार पड़ गई। उसने एक पलंग पोश को चौड़ाई में बेड के पायताने से सिरहाने तक बिछाया और तकियों के उपर दूसरा पलंगपोश दुहरा उढ़ा दिया। खिड़की के पास खड़े होकर अपनी सूझ बूझ की हामी भरने ही वाली थी कि पूरा का पूरा बेडरूम फुस फुस करने लगा। दीवारों के रंग, बेड साइड नाईट स्टैंडस् पर रखे टेबल लैम्प की छोटी छोटी छतरियों के रंग। फ़र्श से दीवार तक उठती खिड़की के सामने रखी आरामकुर्सी के गद्दे, कोने में पड़ा ब्ल्यू ट्यूडर का गुलदान।
"वाह क्या बेजोड़ हाथ के काम का नमूना है। कितनी नफ़ासत से की गई कढ़ाई है। पता नहीं कितना वक्त लगा होगा ये दो पलंगपोश बनाने में। आज कल ऐसी चीज़ देखने को कहाँ नसीब होती है? यह तो हमारी ही बदनसीबी है कि हम ऐसी अनोखी चीज़ के साथ रहने की हिमाकत नहीं कर सकते। ना हमारे रंग ना हमारी सजावट की स्कीम। कितने शर्म की बात है कि दीज़ टू डोन्ट बिलॉन्ग हिअर?"

यहाँ नहीं तो कहाँ? व्हेअर दे डू बिलॉन्ग? क्या सिर्फ़ पलंगपोश ही आउट ऑफ़ प्लेस है? या ताहिरा भी, और करन? वो तो क्लेवर विलेज पहुँचने से पहले ही वहाँ ऐसा रच रम गया था जैसे विंडसर केसल वालों के साथ बाद दुपहर की चाय पीने का आदी हो। हैंडन सेंट्रल छोड़ कर पैडिंगटन स्टेशन से ब्रिटिश रेल में बैठते ही उसके दिमागी ट्रान्स्फ़ॉर्मर ने हादसों को मौका बनाकर उसके मतलब निकालना शुरू कर दिया था।

"मुझे तो यकीन है कि उस बदमाश गोरे ने हमारे कमरे की खिड़की का काँच तोड़कर हमारी किस्मत का दरवाज़ा खोल दिया है। चित्रा बता रही थी कि कैम्पस जरनल में लेख पढ़ते ही डॉ॰ टेलर ने उसे बुलाकर खुद ही हमारे बारे में पूछा था। अब तो सारे कैम्पस में यह अफ़वाह है कि मैं उनकी नज़र में आ गया हूँ। सब जलने लगे हैं मुझसे, ऑफ़ कोर्स, देअर आर एक्सेपशन्स। लेकिन फिर भी।

"ज्यादातर लोग तो क्लीवर विलेज के टेलर हाउस में रहने का मौका हासिल करने के लिए एक आध हाथ पाँव गँवाने को तैयार हो जाते। ख़ास कर इसलिए कि उन्हें पता है कि डॉक्टर टेलर जब सबाटिकल पर होंगे, तो यहाँ उनकी रिहाइश वाली खतो–खिताबत का ज़िम्मा मुझ पर होगा। बहुत भरोसा किया है उन्होंने हम पर। तुम्हें भी पूरी एहतियात से रहना होगा। जो जहाँ जैसे छोड़ कर गए हैं, लौटने पर उनको सब कुछ वैसा ही मिलना चाहिए।"

करन बोलता चला गया। उसके कंधे की तरफ़ वाला ताहिरा का एक कान उसकी बात फिर सुन रहा था। हर बार उस बात को दुहराते वक्त करन उसमें कोई और नुक्ता निकाल लेता था। लेकिन उसे सुनने के लिए एक ही कान काफ़ी था।
ताहिरा का दूसरा कान ब्रिटिश रेल की रफ्तार और आवाज़ का ताल मेल बैठाने में लगा था। इतनी तेज़ रफ्तार और ऐसी कम आवाज़? हरियाली के इतने रंग उसने पहले कभी नहीं देखे थे। उसने खिड़की से आँखें हटा कर करन को देखा।
"ज़ाहिदा ख़ाला कहती थी कि कच्चे हरे और सावे कचूच के बीच हरे रंगों का एक कुनबा होता है। अंगूरी, मेहँदी, तोतिया, घीयाकपूरी, ज़हरमोहरा, मूँगिया . . ."
"यह तुम रंग गिन रही हो या सब्ज़ी–तरकारियों की लिस्ट बना रही हो?" करन ने उसे बीच में ही टोक दिया। फिर वह उठ खड़ा हुआ। सीट की बाज़ू से टिका अपना अखबार उठाया और ताहिरा का कंधा थपथपा कर बोला,
"तुम अब आराम से अपने रंगों की गिनती करो। मैं वहाँ सामने वाली सीट पर बैठता हूँ, वैसे भी मुझे उसी तरफ़ देखना पसंद है जहाँ मैं जा रहा हूँ। जो पीछे छूट गया उसे कब तक देख सकता हूँ?"

खिड़की से बाहर पीछे छूटती हरियाली तो भाग दौड़ कर ब्रिटिश रेल के साथ ही चल रही थी। सिर्फ़ उफ़क वहीं का वहीं था, डूबते सूरज की फैलती सुर्खी में नहाया। छोटे छोटे रूई के गोलो जैसी बदलियों के तौलिए से बदन पोंछता ताहिरा आँख झपकने से कतरा रही थी। बीच आसमान में उगते डूबते सूरज के रंग उसने देखे थे। लेकिन मीलों फैली हरियाली के पार रंग बदलता उफ़क? नज़र के सामने पहुँच से दूर इतनी नज़दीकी, इतना फ़ासला...
गाड़ी जब स्टेन्स पर रूकी तो बिज़नेस सूट और ब्रीफ़केस वाली एक अंग्रेज़ औरत करन के पास वाली सीट पर आकर बैठ गई। ट्रेन के चलते ही उसने अपना ब्रीफ़केस अपनी गोद में रखा और आँखें मूँद लीं।

खिड़की से बाहर अब सुरमई छिटपुटे में दूर दूर तक इक्की दुक्की रोशनी के छोटे छोटे हजूम टिमटिमाने लगे थे। ताहिरा देखती रही और झपक गई। जब उसने आँख खोली तो देखा कि उसके सामने वाली दो सीटों पर एक आदमी और औरत बड़े सुकून से आँखें मूँदे सटे–सटाए बैठे हैं। औरत का सर मर्द के कंधे पर है, मरद का सिर औरत के कटे हुए भूरे बालों पर झुका है।
ताहिरा ने गौर से देखा। औरत तो बिलकुल सोई हुई थी, लेकिन मर्द? आँख मूँदते ही खर्राटे लेने वाला करन क्या वाकई इतनी खामोशी से सो सकता है? या खर्राटे बैठ कर सोने से नहीं आते?
ताहिरा देखती रही और सोचती रही।

"मेरे बिस्तर में मेरे साथ सोने वाला मेरा शौहर आज मेरी ही आँखों के सामने एक अजनबी औरत के सर का सहारा लेकर आँखे मूँदे बैठा है। और मेरे मन में एक बार भी यह खयाल नहीं आता कि मैं इसे जगा दूँ। क्या वाकई मुझे कोई रंजिश नहीं? जो रंज नहीं दे पाता, वह खुशी देगा क्या"
डचेट स्टेशन पर गाड़ी रूकते ही अंग्रेज़ औरत ने कुछ हड़बड़ा कर आँखें खोलीं और अपना ब्रीफ़केस उठा कर खड़ी हो गई। करन वैसे ही आँखें मूँदे रहा। औरत ने एक बार करन को देखकर ताहिरा से कहा,
"लगता है मैंने इनका कंधा उधार ले लिया था।" और फिर वह हल्का सा मुस्करा कर गाड़ी से उतर गई।
गाड़ी के दुबारा चलते ही करन ने आँखें खोल दीं।
"लगता है मुझे झपकी आ गई थी," उसने मुँह पर हाथ रख कर जमुहाई ली और खिड़की से बाहर छूटते हुए स्टेशन को देख कर बोला।
"हमें अगले स्टेशन पर उतरना है।"

उस रात जब टेलर हाउस के साफ़ सुथरे बिस्तर में करन ने ताहिरा को टटोलना शुरू किया तो वह इंतज़ार करती रही। अब उसका बदन मौज बन के उठेगा। अब उसके होंठ मीठे दर्द से चीखेंगे। अब वो डूबते सूरज की अलसाई धूप जैसी बिखर कर सिमट जाएगी। अब... अब... अब... जब उसकी कमर पर रखे करन के हाथ की गिरफ़्त ढ़ीली पड़ गई तो ताहिरा को लगा कि वह महज़ चाभी घुमा घुमा कर चलाने वाला एक ढोलकिया खिलौना है। चाभी पूरी होने तक इंतज़ार करता है। चाभी पूरी होते ही हाथ पाँव चला कर कुछ देर ढोलक बजाकर नाच गा लेता है। चाभी खत्म होते ही फिर वैसे का वैसा, ख़ामोश बिना किसी हरकत के साबुत सबूत। ना नाचने का शरूर, न गाने का हुनर।
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Re: हिन्दी उपन्यास - कोठेवाली

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क्लीवर विलेज में रहने के बाद ताहिरा को एक नई लत पड़ गई थी। यहाँ-वहाँ से माटी इकट्ठी करने की। बॅकयार्ड में टूल शेड के पास एक छोटा सा गढ़ा बना कर वह माटी को पैरों से रौंधती, हाथों से ढेरियाँ बनाती, अँगुलियों से गाँठें निकालती और घंटों तक छोटे बड़े खिलौने बनाती। थाली, कटोरी, तवा, परात, चकला बेलन, कुर्सी मेज़, अँगीठी चूल्हा। करन के आने तक धूप सेकते अपने खिलौनों को देखती और फिर सहेज कर टूल शेड के एक ख़ाली शेल्फ़ पर रख देती।
एक दिन ताहिरा ने इंग्लिश मार्मालेड का एक ख़ाली मर्तबान गुंधी माटी में लपेट दिया। भरी दुपहरी डाइनिंग रूम की बड़ी खिड़की के चौड़े शीशों से आती धूप में रख कर उसे सुखाया। सँभाल कर मर्तबान खींच लिया और माटी के एक नए मर्तबान को कच्ची फल तरकारी के टुकड़ों का गजरा पहना दिया। अब वह रोज़ कोई नया बरतन बनाती। कभी अधसूखे बरतन में छुरी की धार से महीन खुदाई करती। कभी गीले बरतन को सूखे फूल पत्तों की बेलें बनाकर सजा देती। टूल शेड का सामान एक कोने में सिमटता गया। और वहाँ की शेल्व्ज पर माटी के ताज़ा बरतनों की कतारें लगने लगी। ज़ाहिदा को ताहिरा का एक और खत पहुँचा।

क्लीवर विलेज १८ अगस्त १९७०
ख़ाला जान
मेरे माटी के बरतनों में तरेड़ रह जाती है। मेरे हाथों से चिपकाए फूल पत्ते माटी में घँस तो जाते हैं मगर सूख कर अपने रंगों की शोखी गँवा देते हैं।
आपने मुझे माटी रूँधना क्यों नहीं सिखाया ख़ाला जान आप के हाथों रंगे दुपट्टे अभी तक लिशकते हैं मेरे ऊपर। मेरे हाथों वैसा पक्का रंग मेरे बरतनों पर क्यों नहीं चढ़ता?
आपकी ताहिरा
••••
मोटे मोटे हरफ़ो में जाहिदा का लिखा जवाबी खत ताहिरा ने बार बार पढ़ा।
लाहौर २८ अगस्त १९७०
बस्ती टीले वाले कहते थे कि गाने का हुनर मेरी आपा को घुट्टी में मिला था। मैं कहती हूँ ताहिरा कि माटी रूँधने का हुनर तेरी धमनी में है। गुँधती माटी में टोब्बे पड़ सकते हैं, फुँदनी उठ जाती है लेकिन तरेड़ नहीं पड़ती। तरेड़ पड़ती है गीले बरतन को तपाने में, हर बरतन का अपने हिस्से का ताप। कम तपे तो कच्चा रह जाए, ज्यादा तपाओ तो तरेड़। एक बार तप कर सूखा तो चाहो जब तक धूप में पड़ा रहे। तप जाएगा दुबारा, लेकिन नई तरेड़ तभी पड़ेगी जब किसी की ठोकर लगे।

मुझे ठीक से समझाना नहीं आता मेरी गुड़िया। लेकिन फिर भी कोशिश करती हूँ। माटी को रंगना क्यों? रूँधी माटी तो अपने ही रंग ले कर तपती है न? गाचनी, बिस्कुटी, स्लेटी, नीला, काशनी। हर रंग का अपना छोटा सा कुनबा। जितनी तेज़ धूप की गरमी उतनी चटख रंग की शोखी। जैसी झीनी छाँव, वैसा हल्का रंग। बस तू तो बरतन तपाने में लंदन की धूप छाँव का हिसाब बना ले। हर बरतन को उसी के हिस्से का ताप देगी तो न तरेड़ आएगी, न रंग मैला होगा उसका।
खुश रहो मेरी जान।

सितम्बर के महीने में लंदन की धूप छाँव का क्या हिसाब? धुंध घनी हो तो दोस्त अजनबी बन कर गुम जाए, छंटे तो अजनबी हमकदम हो ले। क्लीवर विलेज में भी सुबह कोहरा बन के होती, दोपहर धुआँ बन के फैलती और शाम गुबार बन कर उमसती। करन सुबह के कोहरे को कोसता हुआ घर से निकलता और शाम का गुबार लेकर वापस आता। गुमसुम सी ताहिरा को देखता तो कभी टीवी चला देता और कभी अपने पास बिठा कर समझाता।

"तुम इतना सोचा न करो ताहिरा। देख लेना, टेलर के सबैटिकल का साल खत्म होने से पहले ही हम अपने घर में होंगे। अगर तुम्हें इसी इलाके में रहना पसंद है तो मैं यहीं ब्रूनेल में कोई अच्छी सी पोज़ीशन देख लूँगा।" वो बोलता जाता और ताहिरा सुन लेती। लेकिन उसे जो सुनाई देता, वो करन ने कहा होता तो ऐसे नहीं जैसे वह बोला था।

"यह क्या तुम हर वक्त मुँह फुलाए बैठी रहती हो, देखती नहीं यह सारा दिन मेहनत करके तुम्हें आराम से रखने की ही तो कोशिश में हूँ।" शायद करन ने ऐसा कभी नहीं कहा था, लेकिन ताहिरा को कई बार यही सुनाई दिया था।

एक दिन करन जब शाम को लौटा तो उसके हाथों में ताज़ा फूलों का गुलदस्ता था। ताहिरा को पकड़ा कर उसने चहकते हुए कहा।

"मैंने कहा था ना तुम्हें। मुझे ब्रुनल युनिवर्सिटी में इवेंट ऑर्गनाइज़र की पोस्ट ऑफ़र हुई है। नई युनिवर्सिटी है प्रोफेसर टेलर वहाँ की अ‍ॅडवाइज़री बोर्ड के मेम्बर हैं। उन्होंने ही मेरा नाम सुझाया था। अब तुम बस पिल्स खाना छोड़ो और अपने लिए जीते जागते खिलौने बनाने की तैयारी करो। हम लोग अगले महीने ही मूव कर जाएँगे, फिर चाहो तो अपनी खाला को बुलवा लेना।"

हमेशा की तरह आज भी करन एक ही साँस में ताहिरा से करने वाली बात को खत्म कर के ही रूका। अक्सर वह सुन भर लेती थी। आज पूछ बैठी,
"और अगर मैं ऐसा न चाहूँ तो?"

टी वी चलाते हुए करन की पीठ थी ताहिरा की तरफ। वैसे ही चॅनेल्स के बटन दबाते हुए बोला।
"क्या न चाहो?"
"वही सब जो तुमने प्लान किया है।" ताहिरा ने कहा। और कुछ रूक कर बोली, "मेरे लिए।"

करन अब टी वी से नज़र हटा कर उसकी तरफ देख रहा था।

"क्यों भई, तुम्हें क्या परेशानी है?"
"कोई खास नहीं। मुझे सोचने के लिए वक्त चाहिए," ताहिरा ने कहा और किचन की तरफ मुड़ते हुए पूछा, "खाना लगा दूँ?"
"हाँ, बड़ी कस के भूख लगी है," कहते हुए करन भी ताहिरा के साथ किचन में आ गया।
"चलो, आज खाना मैं लगाता हूँ।" उसने ताहिरा के हाथ से प्लेटें ली, खाना परोस के एक प्लेट उसे थमा दी और कहा,
"वहीं टी वी के सामने बैठ कर खाएँगे।"

ताहिरा ने जो कहने के लिए कई बार सोचा था वह आज भी न कह पाई। बस उस रात जब करन ऊपर सोने गया तो वह देर तक नीचे अकेली टी वी के सामने बैठी रही। ऊपर तब गई जब उसने इत्मीनान कर लिया कि करन खर्राटे ले रहा है।

अगली सुबह घर से निकलते वक्त करन ने बड़े प्यार से ताहिरा का माथा चूम लिया।

"सोच लिया तुमने?" उसकी आवाज़ में शरारत थी।
"नहीं, मुझे वक्त चाहिए।" ताहिरा ने कहा।
"तो लीजिए न वक्त मिसेज़ ताहिरा ज़ुत्शी। हमारे साथ लाहौर की कैम्प कॉलोनी से लंदन के क्लीवर विलेज आने के बाद, और कुछ शायद आपको न मिला हो, वक्त की कमी नहीं है आपके पास।" करन की आवाज़ में तनज़ थी और चेहरे पर मुस्कराहट।
"वैसे भी इतने अच्छे मौसम में सोचोगी तो अच्छा ही सोचोगी। इतने दिन बाद खुल के धूप निकली है आज।"
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करन के जाते ही ताहिरा ने जल्दी जल्दी हाथ के काम निबटाए और टूल शेड जा पहुँची। कुछ देर खड़ी होकर एक कोने में रखे मुँह बँधे थैलों में भरी मिट्टी के रंग पहचानती रही, फिर कोने के आखिर में रखा एक थैला उठाने के लिए शेल्फ के नीचे झुकी, थैला पकड़ कर सिर ऊपर उठाया तो शेल्फ से टकरा गई। स्टील के दो बै्रकेटस् के ऊपर बिना कीलों से टिकाया हुआ लकड़ी का शेल्फ उलट कर जमीन पर आ गिरा। उस पर रखे बरतन खिलौनों में से कुछ शेल्फ के नीचे दबकर टूट गए। कुछ एक दूसरे से टकरा कर जो कुछ साबुत सबुत बचे, उनमें एक ताहिरा के पैर से टकरा कर वहीं टिक गया था। ताहिरा ने उठा लिया, बिल्कुल साबुत था। बिस्कुटी रंग की छोटी सी, चौड़ी गरदन वाली मटकी। नीचे अधगीली माटी में चीची उँगली डुबो कर बनाए गए गोल गोल छेदों की तड़ागी, ऊपर गले में पड़ा छुरी से काट काट कर बनाया गुलूबंद। पूरा एक हफ़्ता लगा था ताहिरा को उसे सजाने सँवारने में। जब तप कर तैयार हुआ तो ताहिरा ने उसके अंदर एक छोटी सी, मोटी सी मोमबत्ती रख कर जलाई थी। करन के लौटते ही उसका हाथ पकड़ कर खींचती हुई टूल शेड में ले आई थी उसे। एक सरसरी नज़र डाल कर करन वापिस मुड़ गया था जैसे कोई छूटती हुई गाड़ी पकड़नी हो। ताहिरा भागी भागी उसके पीछे लिविंग रूम में पहुँची तो देखा कि वह जंक मेल को गौर से पढ़ रहा था।

ताहिरा ने हाथ बढ़ा कर जंक मेल का पुलिंदा करन के हाथ से हटा दिया और पूछा,
"तुम्हें कैसा लगा?"
"क्या?"
"वही जो मैं तुम्हें दिखाने ले गई थी,"
"वो...। ठीक था।" करन ने पुलिंदा वापिस लेते हुए कहा,
"लेकिन उस का तुम करोगी क्या?"

तहिरा टूल शेड में लौट आई थी मटकी में जलती मोमबत्ती बुझाने, और आज उसी मटकी को हाथ में उठाए जब वह लिविंग रूम की तरफ मुड़ी तो टूल शेड़ की जमीन पर टूटे बिखरे सभी बरतन खिलौने बगावती हो गए।

"इसे अंदर मत ले जाओ। हम तो हादसे का शिकार हुए हैं। एक ही बार जो चोट लगी थी, लग गई। वहाँ रोज रोज करन की रुखाई? कौन बर्दाश्त करेगा?"

ताहिरा ने मटकी को सँभाल कर ऊपर वाले शेल्फ पर रख दिया। बाकी सब कुछ वैसा ही बिखरा छोड़ कर तेज़ कदमों से टूल शेड के बाहर आ गई। धूप की रोशनी में अब कुछ गरमी भी आ गई थी। उसने एक बार आसमान को देखा, नहीं, वहाँ कोई बादल नहीं था। आज जैसा दिन न जाने फिर कब आए? धुंध आएगी, बर्फ गिरेगी, लेकिन आज धूप थी। उसे आज ही की धूप सेंकनी थी। इसी एक दिन में अपने हिस्से की धूप छाँव का हिसाब लगाना था। कम तपी तो कच्ची रहकर घुल जाने का वहम।

ज्यादा तपी तो तरेड़ पड़ने का खतरा। यह जो दिनों की धुंध के बाद आज धूप निकली थी, यह उसी के हिस्से का ताप था। इससे फ़र्क ताप शायद उसके हिस्से में न हो, न इससे कम न ज्यादा। लेकिन क्या इतना ही ताप उसकी जरूरत थी? कौन मापेगा? उसका हिस्सा? उसकी ज़रूरत?

ताहिरा दौड़ती सी बैकयार्ड से घर में घुसी और साँस रोके कागज़ कलम लेकर खत लिखने लगी। जब तक लिखती रही, एक बार भी सिर नहीं उठाया। इस खत का एक एक हरफ़ उसने कई कई बार लिखा था, बस कागज़ पर ही नहीं उतार पाई थी। आज लिखने बैठी तो कुछ भी वक्त नहीं लगा, न सोचने में, न कागज पर उतारने में।

खत लिख कर उसने पर्स में डाला और घर से बाहर निकल गई। थेम्स दरिया के किनारे पहुँचने में आज उसे पंद्रह मिनट भी नहीं लगे। वहाँ धूप सेंकने वालों का मेला लगा हुआ था। ताहिरा तब तक चलती रही, जब तक उसे एक खाली बेंच दिखाई न दी। वहाँ बैठ कर उसने पर्स खोला और अपना लिखा खत पढ़ा। पहली कुछ सतरें चुपचाप पढ़ीं, फिर बोल कर के जैसे किसी के पास बैठे से बात करती हो।

१० सितम्बर १९९०
अम्मीजान,
जाहिदा खाला को खत लिखते तो मुझे डेढ़ बरस ही गुजरा है, लेकिन आपको मैं तब से खत लिखती आ रही हूँ, जब मैं पढ़ना लिखना नहीं जानती थी। मुझे यकीन है कि मेरे वो सारे खत आपने पढ़े हैं और कहीं सँभाल कर रख दिए हैं। मेरा यह खत कहीं सँभाल कर रखने से पहले क्या मुझे इसका जवाब नहीं लिख सकतीं आप? मुझे वह जवाब चाहिए अम्मी क्योंकि जो फैसला मैंने आज किया है, वो मेरा नहीं आपका है।

दिल्ली में मैंने जब करन से शादी करने को हाँ कर दी तो ज़ाहिदा ख़ाला नें कहा था,
"यह शादी ताहिरा करन से नहीं कर रही, यह तो बीबी बदरूनिसा की बेटी करवा रही है।

अपनी मुसलमान माँ की, अपने हिन्दू बाप के साथ जो हमेशा उसका मुरीद तो रहा लेकिन शौहर न बन सका।"
करन कहता है कि खूबसूरती का कोई मजहब नहीं होता। होता है अम्मी होता है। हिन्दू और मुसलमान का मज़हब नहीं, शौहर और बीवी का मज़हब, रिश्तों और रवायतों का मज़हब।

मेरे अब्बा के साथ आपके रिश्ते को शादी की रवायत की जरूरत थी ही नहीं। होती तो मेरा वजूद ही न होता।
करन के साथ मेरी शादी की रवायत हुई। लेकिन रिश्ता? नहीं बन पाया अम्मी। बीच में मज़हब की न भरने वाली खाई है। औरत और मरद के मज़हब की।

यह कैसा रिश्ता है मेरा करन से अम्मी वो अपनी जिन्दगी का हर लम्हा भरपूर जी लेता है। मर्द की पूरी ईमानदारी के साथ, और मैं अम्मी? मैं? उसकी बीवी बनने के बाद चाहते अनचाहते उन लमहों का इन्तज़ार करती हूँ जब वो मुझे औरत बना देता है। बाकी वक्त जैसे मैं जीती ही नहीं। सिर्फ जिन्दगी का इंतज़ार करती हूँ। औरत होने का अगर यही मज़हब है अम्मी तो मैं काफिर हूँ। हिंदू होती तो बुतपरस्त कहलाती न लेकिन मैं बुतपरस्त नहीं हूँ। करन मेरा खुदा नहीं है कि मेरी जिन्दगी को औरत होने के चंद लमहों का करम फ़रमा कर मेरी इबादत का ताउम्र हकदार हो जाए।

ज़िन्दगी के जिस मोड़ से करन मुझे मिला था, मैं वहाँ लौट कर नहीं जा सकती, जाना भी नहीं चाहती। करन मुझे जहाँ ले आया है, वहाँ आकर मैं निखर गई हूँ अम्मी। यहाँ का उफ़क़, यहाँ की धूप, यहाँ की धुंध, सभी मुझे खूब रास आते हैं। बस अपने हिस्से की धूप छाँव का हिसाब मिलाना बाकी है मुझे। किसी दिन ज़ाहिदा खाला को अपने पास बुला लूँगी। लेकिन आज मुझे किसी से कुछ नहीं कहना। सिवाय आपके अम्मी आज के बाद मेरे हाथों कराई आपकी शादी टूट गई।
आपकी
ताहिरा

खत पढ़ने के बाद ताहिरा नें बेंच की सीट को अपने दुपट्टे से पोंछा, ख़त वहाँ रखा और उसकी एक काग़ज़ी किश्ती बना दी। फिर वह बैंच से उठ उठ कर दरिया किनारे खड़ी हो गई। हवा न के बराबर थी, लहरें इतनी मद्धम कि पानी ठहरा सा, धूप पूरे जोरों पर। ताहिरा किनारे के और करीब चली गई। कंधे झुकाकर एक हाथ आगे बढ़ाया और किश्ती को दरया में उतार दिया। किश्ती जब तक किनारे के साथ साथ मँडराई, ताहिरा वैसे ही झुकी रही। जब लहरे किश्ती को बहा ले गई तो ताहिरा सीधी खड़ी हो गई।

प्यास बुझाई नौकर से Running....कीमत वसूल Running....3-महाकाली ....1-- जथूराcomplete ....2-पोतेबाबाcomplete
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Re: हिन्दी उपन्यास - कोठेवाली

Post by Jemsbond »

इतनी छोटी सी किश्ती के लिए क्लीवर विलेज का पड़ोसी तंग मुहाने वाला थेम्स दरिया भी समुन्दर था। ताहिरा अपनी किश्ती को नज़रों से ओझल होने तक उसे देखना चाहती थी। वहीं खड़ी रही, खड़ी रही और देखती रही। किसी ने उसके कंधे पर हाथ रख दिया।

"अगर आप अपनी आँखों को ज़रा सा आराम देना चाहें तो मैं आपकी किश्ती पर थोड़ी देर के लिए नज़र रख सकता हूँ।"

बेहद नीली आँखों और बड़े लम्बे कद वाला एक गोरा नौजवान अजनबी ताहिरा के पास खड़ा उसे कह रहा था।
ताहिरा मुस्करा दी।

"इस तरह अचानक मुस्कुराने से पहले आप कोई अलार्म की घंटी नहीं बजा सकतीं क्या? देखने वाले को चेतावनी मिल जाएगी कि उसकी आखें चौंधियाने को हैं।"
अजनबी ने एक हाथ से अपनी आँखों को दिखा कर कहा।

ताहिरा अब खुल कर हँस दी।

"मेरा नाम हैंक है, हैंक देहान" अजनबी ने अपना हाथ बढ़ाते हुए कहा। उसका तलफ़्फ़ुज़ इतना फर्क था कि उसके सैलानी होने का हरफ़िया बयान दे रहा था।

"मैं ताहिरा हूं" ताहिरा ने हाथ मिलाया।
"आप भी मेरी तरह टूरिस्ट हैं क्या? मैं हॉलेन्ड से आया हूँ।"
"मैं यहाँ रहती हूँ" ताहिरा और हैंक अब दरिया किनारे साथ साथ चल रहे थे।
"आप पाकिस्तान से हैं या इंडिया से?" हैंक ने उसके लिबास को एक बार फिर देखकर पूछा।
"मुझे नहीं मालूम" ताहिरा ने कह तो दिया और मन ही मन दोहराया जैसे खुद अपना मुल्क़ी तआरूफ माँगती हो।

हैंक की नीली आँखें कुछ छोटी हो गईं। उसके धूप में तपे हुए चेहरे का सवालियापन एक हल्की सी झुर्री बन कर उसकी पेशानी पर उभरा और गायब हो गया। अपने कंधे पर लटके कैमरे की तरफ उड़ती सी नज़र डालकर वह बोला,
"मैं पेशावर फ़ोटोग्राफर हूँ। बहुत से अख़बारों और पत्रिकाओं के लिए फ्री लान्स तस्वीरें उतारता हूँ। आप क्या यहाँ पर स्टुडेंट हैं, ताहिरा?" उसके मुँह से निकले ताहिरा के नाम में 'ता' कम 'हीरा' ज्यादा था।

ताहिरा ने सिर हिलाकर न कह दी।
"क्या करती हैं आप?" हैंक ने फिर पूछा।
"मुझे नहीं मालूम।" ताहिरा ने कहा।

हैंक चलते चलते रुक गया।
"देखिए, और आपको शायद कुछ मालूम हो या न हो, उतना तो आप ज़रूर जानती होंगी जो आप को पहलीबार देखने से कोई भी जान सकता है।"

हैंक अब अपने दोनों हाथों का फोकस बनाकर ताहिरा को देख रहा था।

"उतना मैं भी जानती हूँ।" ताहिरा ने अपने आप को कहते सुना और चौंक गई। एक अजनबी के साथ ऐसी बेबाक़ी?

हैंक ने अब फिर से चलना शुरू कर दिया था।

"आप बुरा न माने तो पूछना चाहूँगा कि अगर आप चाहतीं तो इस वक्त क्या कर रही होती?" उसने पूछा।
"किसी ऐसी जगह की तलाश में होती जहाँ मुझे क्ले पॉटरी बनाने का काम मिले।" कहते ही ताहिरा फिर से चौंकी। एक अनजान हम कदम से अपनी इतनी ज़ाती बात करना, हो क्या गया था उसे?
"आप कहाँ-कहाँ तलाश कर चुकी हैं?" हैंक ऐसे पूछ रहा था जैसे वहाँ पहुँचाने का रास्ता जानता हो।
"अभी तो सिर्फ क्लीवर विलेज की डायरेक्टरी में ही देखा है। क्ले किसी और विलेज का नाम है। और पॉटर नाम के चार परिवार इसी इलाके में रहते हैं। क्ले पॉटरी बनाने के साथ उनका कोई ताल्लुक नहीं।"

ताहिरा के कहते ही हैंक ज़ोर ज़ोर से हँसा।
"आप तलाश करती रहिए। अब कामयाबी के बहुत करीब हैं आप।" उसने कहा और दरिया किनारे आकर रुकती एक सैलानी किश्ती को देखने लगा। उसके सीढ़ियों से उतरते हुए लोगों में से एक ऊँची लंबी लड़की की तरफ उसने हथेली पर फूँक मार कर हल्का सा हवाई बोसा उड़ाया और ताहिरा से कहा,
"वो इंगा है, मेरी डेट, किश्ती की सैर करना चाहती थी।"

इंगा दौड़ती हुई आई और हैंक से लिपट गई।

"क्या बढ़िया नज़ारा था मुझे खूब मज़ा आया। जब मैं नहीं थी तो तुम ने क्या किया?"
"मेरी ताहिरा से मुलाकात हुई।" हैंक ने कहा।

इंगा ने ताहिरा से मिलाने को हाथ बढ़ाया और ज़ोर से सीटी बज़ा कर बोली,
"कितनी खूबसूरत हैं आप और आपकी पोशाक? लगता है किसी फ़रिश्तों की दुनिया का पहनावा है।" वो ताहिरा के दुपट्टे को छू रही थी।

"क्या आपके साथ मैं एक तस्वीर खिंचवा सकती हूँ? अपना पता देंगी हमको? आप के लिए एक कॉपी डाक से भिजवा देंगे।"
ताहिरा ने फोटो खिंचवा ली और पता दे दिया।

ताहिरा बदरूनिसा
केअर ऑफ चित्रा मलिक
२३ बी केंसिंग्टन स्ट्रीट
लंदन
••••

छः साल के टिम्मी और चार साल की कैथी को उनके अपने अपने कमरों में सुला कर ताहिरा जब निकली तो गलियारे की दीवार से लटकी घड़ी रात के आठ बजा रही थी। ताहिरा पहले गलियारे के छोर वाले अपने कमरे की तरफ जाने को मुड़ी। फिर उसने इरादा बदल दिया। सोने से पहले एक बार फिर नए आने वाले मेहमान की नर्सरी देख आने का लालच हो आया। वहाँ हल्के नीले और मोतिया सफेद रंग में सजे कमरे का ताज़ा पेंट किया हुआ पालना मुलायम तकियों, गद्दों और कम्बलों से भरा था, टिम्मी और कैथी अपनी अपनी सोने की पारी ले चुके थे उस पालने में। ताहिरा ने हथेली पर फूँक कर पालने को एक किस नज़र किया और मुस्करा कर कहा,
"हमारे नन्हें मुन्ने खैरियत से आना, अच्छी सेहत लेकर आना।"

अपने कमरे में लौट कर ताहिरा ने खिड़की का परदा हटा दिया। क्लीवर विलेज की कॉटेजेस की ढलान वाली छतें, यहाँ-वहाँ खड़ी कारें और बिजली के खम्भे, सभी ने दूधिया सफेद बर्फ का गुदगुदा कम्बल ओढ़ रखा था। ऊपर से कोई शाहकार पैंजा किसी खामोश तूँबे से एक बिना ओर छोर का लिहाफ भरने के लिए मुसलसल हल्की महीन सफेद रूई सी बर्फ़ बिखरा रहा था।

ताहिरा ने खिड़की के पास रखे छोटे से मेज़ पर रखा टेबल लैंप जला दिया और ज़ाहिदा को खत लिखा।
डाल्टन कॉटेज
क्लीवर विलेज
२२ नवम्बर १९७०

मेरी प्यारी खाला,
अपनी सालगिरह पर मुझे अपका ढेरों प्यार मिला। शायद आप नहीं जानती कि आपका लिखा खत पढ़ कर मुझे ऐसे लगता है कि मेरी पूरी डिक्शनरी में तलाश करने पर भी जिस हरफ का मतलब नहीं मिलता, वही लिखकर आप क्या क्या कह देती हैं। आप क्या नजूमी हैं खाला जान? किताब का पन्ना जो मैंने खोला भी नहीं, उसे आप पहले ही पढ़ चुकती हैं।

आपका अंदाज़ा बिल्कुल सही था, टिम्मी और कैथी ने कल सारा दिन खूब धमा चौकड़ी मचाई। सुबह मेरे जागने से पहले ही अपने रात के कपड़ों में लुढ़कते पड़ते मेरे पास आ गए। सारा दिन मुझसे गुब्बारे फुलवाते रहे और खुद लाल, नीले, पीले रंग के चॉक पेन्सिलों से साल गिरह मुबारक की तस्वीरें कार्ड छापते रहे। शाम को केक के ऊपर मोमबत्ती लगाने के लिए गुथम्गुत्था हो गए और फिर बराबरी से दोनों ने बारह बारह मोमबत्तियाँ जलाईं। केक काटने के बाद लड़ न पड़ें, इसलिए मैंने एक नहीं दो टुकड़े काटे और दाएँ बाएँ दोनों हाथों से एक ही वक्त दोनों को खिलाया।

मिस्टर और मिसेज़ डाल्टन कहते हैं कि अब उन्हें अगले महीने नर्सिंग होम जाने में बिल्कुल इत्मीनान रहेगा।
आपने पूछा है न कि मेरे माटी के साबुत बचे बरतन खिलौने कहाँ हैं? यहीं है मेरे कमरे में। कुछ शीशे की अलमारी के ऊपरी खाने में, कुछ नीचे वाले ड्राअर में, मोमबत्ती वाली मटकी नीचे लिविंग रूम की फ़ायरप्लेस के आगे वाले पत्थर के प्लेटफॉर्म पर एक कोने में रखी है। मिसेज़ डाल्टन को बहुत पसंद आई थी। मैंने नज़र कर दी। वो कहती हैं कि मेरी हाथ की गुँधी माटी का अपना ही रंग है। उन्होंने बताया है कि क्लीवर विलेज में ही सूखे और ताजा फूलों की बीस दुकानें हैं। पूरे रॉयल बॉरो में शायद सौ से भी ज़्यादा होंगी। नए आने वाले बच्चे के कुछ बड़ा होने तक, वो मुझे इनमें से किसी दुकान पर हफ़्ते में एक दो बार काम करके ज़्यादा पैसा बनाने की इजाज़त दे देंगी।

यहाँ डाल्टन कॉटेज में रहने खाने का मेरा ख़र्चा नहीं है, उपर से महीने के एक सौ पाउंड भी मिलते हैं। मैंने बचाने शुरू कर दिए हैं, आपको यहाँ बुलाने के लिए, फिर हम दोनों मिल कर एक छोटी सी दुकान खोलेंगे। गुलदान, गमले, चाटियाँ, कसोरे, मटकिया बनाएँगे। अपने हाथों से, खुद रंग माटी को उसी के हिस्से का ताप देकर। मैंने दुकान का नाम भी सोच लिया है, जानती हैं क्या?

"कोठेवाली"

आपको याद है खाला जान, जब गुजरात के बेकरी वाले बख्तियार की घरवाली हमें मिलने लाहौर आई थी।
"खुदा बद नज़र से बचाए इसे," उसने मुझे देखते ही कहा था, "क्या शहजादी जैसी लगती है। ढक्की दरवाज़ा गली वालों को पता न होता कि कोठेवाली की औलाद है तो मैं अपने फखरू के लिए ले जाती। बड़ा गबरू जवान निकला है वो भी माशाअल्लाह।"

मुझे आपका उस दिन का जवाब आज फिर साफ साफ सुनाई दे रहा है,
"कोठे दुमंजिलें, तिमंज़ले घरों के हुआ करते है बाजी। मेरी आपा जहाँ पैदा हुई, पली रही, वहाँ तो ऊपर छत को जाने वाली कोई सीढ़ी भी नहीं थी," आपने कहा था।

आप जानती हैं खाला जान? अगर मैं भी उसी घर में पैदा होती तो क्या करती?

मैं पड़सांग लगा कर जब जी चाहता, ऊपर छत पर चली जाती।
आपकी
ताहिरा


समाप्त
प्यास बुझाई नौकर से Running....कीमत वसूल Running....3-महाकाली ....1-- जथूराcomplete ....2-पोतेबाबाcomplete
बन्धन
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दिल से दिल बड़ी मुश्किल से मिलते हैं!
तुफानो में साहिल बड़ी मुश्किल से मिलते हैं!
यूँ तो मिल जाता है हर कोई!
मगर आप जैसे दोस्त नसीब वालों को मिलते हैं!
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